प्रदूषण मुक्ति के लिए आरएसएस के स्वयंसेवकों की कवायद, सामूहिक भोज में नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे बर्तन

शादी समारोह व सामूहिक भोज में उपयोग में आने वाले पॉलिथीन व प्लास्टिक पत्तलों, ग्लासों पर अंकुश लगाने को लेकर स्थानीय आरएसएस(राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ)के कार्यकर्ताओं ने नवाचार किया है।

देवली. शादी समारोह व सामूहिक भोज में उपयोग में आने वाले पॉलिथीन व प्लास्टिक पत्तलों, ग्लासों पर अंकुश लगाने को लेकर स्थानीय आरएसएस(राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ)के कार्यकर्ताओं ने नवाचार किया है। पॉलिथीन व गंदगी पर अंकुश लगाने के लिए स्वयंसेवकों ने हजारों रुपए के स्टील के बर्तन खरीदे है, जिन्हें शहरवासियों को नि:शुल्क उपलब्ध कराएं जाएंगे।

उक्त कवायद से प्लास्टिक व पॉलिथीन पर अंकुश लगेगा।स्वयंसेवकों ने बताया कि शहर में इन दिनों शादी, सगाई सहित समारोह हो रहे है। इनमें होने वाले सामूहिक भोज में रोक के बावजूद प्लास्टिक पत्तल, दोने व डिस्पोजेबल ग्लासों का उपयोग हो रहा है। वहीं भोज के बाद उक्त सामग्री का निस्तारण चुनौती बन रहा है।

भोज के बाद जगह-जगह ये डिस्पोजल सामग्री फैलती है। वहीं इससे गंदगी पनपने के साथ स्वास्थ्य को नुकसान हो रहा है। इस पर रोक लगाने व सुविधा के लिहाज से आरएसएस ने 600 स्टील बर्तन सेट खरीदे है। इनमें स्टील की थाली, 4 कटौरी, चम्मच व ग्लास शामिल है।

इन्हें शहर का कोई भी व्यक्ति अपने भोज में नि:शुल्क उपयोग में ले सकेगा। वहीं अपना कार्यक्रम पूरा होने पर जिम्मेदारी से जमा करा सकता है। स्वयंसेवकों ने बताया कि उक्त बर्तन शहर के पटेल नगर स्थित आदर्श विद्या मन्दिर से दिए जाएंगे। इन बर्तनों से अब तक दो से तीन भोज आयोजित किए जा चुके है।

Show More
pawan sharma Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned