scriptप्रथम चरण में टोंक, मालपुरा व निवाई में 16 को होगा वैक्सीनेशन | Vaccination for first phase from 16 January | Patrika News

प्रथम चरण में टोंक, मालपुरा व निवाई में 16 को होगा वैक्सीनेशन

locationटोंकPublished: Jan 15, 2021 09:04:38 pm

Submitted by:

pawan sharma

प्रथम चरण में टोंक, मालपुरा व निवाई में 16 को होगा वैक्सीनेशन
 

प्रथम चरण में टोंक, मालपुरा व निवाई में 16 को होगा वैक्सीनेशन

प्रथम चरण में टोंक, मालपुरा व निवाई में 16 को होगा वैक्सीनेशन

टोंक. जिले में प्रथम चरण के वैक्सीनेशन की शुरुआत शनिवार से होगी, जिसमें सीएचसी मालपुरा, सीएचसी निवाई व सआदत अस्पताल टोंक के अधीन मातृ शिशु एवं स्वास्थ्य कल्याण केन्द्र पर कोरोना फ्रं टलाइन वॉरियर्स के कोविड-19 वैक्सीनेशन किया जाएगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ अधिकारी डॉ अशोक कुमार यादव ने बताया कि प्रथम चरण के लिए शनिवार से जिले में तीन स्थानों पर कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी, जिसमें सबसे पहले चिकित्सा एवं स्वास्थ विभाग में कार्यरत चिकित्सक, नर्सिंगकर्मी , स्टॉफ, आईसीडीएस कार्यकर्ता को शामिल किया गया है।
डॉ यादव ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए निवाई में 1484, मालपुरा में 1236, टोंक शहरी क्षेत्र में 1316 व टोंक ग्रामीण में 1260 का वैक्सीनेशन के लिए पंजीयन हुआ है। यादव ने बताया कि गर्भवती, स्तनपान कराने वाली महिला व 18 साल से कम उम्र वालों का वैक्सीनेशन नहीं होगा।
डॉ यादव ने बताया कि प्रथम चरण में वैक्सिनेशन के लिए 1700 मेडिकल स्टॉफ , कोरोना पॅजिटिव हो चुके 27 डॉक्टर तथा करीबन 51 नर्सिंग कर्मचारी शामिल है। इनके अलवा तीन हजार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, 2 हजार स्वास्थय मित्र,1100 प्राइवेट अस्पतालों व नर्सिंग ट्रेनिंग सेंटर के स्टाफ भी प्रथम चरण में शामिल है।
एक केन्द्र पर एक दिन में 100 का होगा वैक्सीनेशन
यादव ने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार प्रति केन्द पर एक दिन में 100 स्वास्थ्यकर्मियों तक को वैक्सीन लगाई जाएगी। जहां पर 100 से अधिक की संख्या है, वहां पर बाकि को वैक्सीनेशन के लिए अगले दिन आना होगा।
16 से 30 तक होगा प्रथम चरण का वैक्सीनेशन
प्रथम चरण का 16 जनवरी से शुरू होकर 30 जनवरी तक चलेगा। जिसमें 18 जनवरी को एमसीएच टोंक, सीएचसी निवाई व मालपुरा , 19 को एमसीएच टोंक, सीएचसी निवाई व झिलाई, 22 को एमसीएच टोंक, सीएचसी टोडारासिंह, झिलाई, 23 को सीएचसी उनियारा, टोडारासिंह, डिग्गी, 25 को सीएचसी अलीगढ़ , देवली, पीपलू, 27 को सीएचसी अलीगढ़, देवली, अरनीया केदार, 29 को सीएचसी छान, यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड टोंक, यूपीएचसी पुरानी टोंक व 30 जनवरी को यूपीएचसी सोलंगपुरा, यूपीएचसी हाउसिंग बोर्ड व यूपीएचसी पुरानी टोंक पर वैक्सीनेशन किया जाएगा।
पुलिस पहरे में है वैक्सीन

पहले चरण के वैक्सीनेशन के लिए गुरुवार शाम को जयपुर से टोंक पहुंची वेक्सीन की पहली खेप सीएमएचओ कार्यालय स्थित जिला कोल्ड चेन एवं वेक्सीन स्टोर में पुलिस पुलिस निगरानी में रखवाई गई।
5 एमएल की वायल से 10 को लगेगा टीका

डॉ यादव ने बताया कि एक कोविशिल्ड पांच एमएल की है, जिसमें से .05 एमएल के हिसाब से 10 लोगों के वैक्सीनेशन की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो