script

राष्ट्रीय युवा महोत्सव : वनस्थली विद्यापीठ की टीम ने जीती चैम्पियनशिप

locationटोंकPublished: Jan 22, 2020 05:02:25 pm

Submitted by:

pawan sharma

वनस्थली विद्यापीठ का 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में पहली बार समग्र चैम्पियन के रूप में राजस्थान की जीत में वनस्थली का योगदान रहा।

राष्ट्रीय युवा महोत्सव : वनस्थली विद्यापीठ की टीम ने जीती चैम्पियनशिप

राष्ट्रीय युवा महोत्सव : वनस्थली विद्यापीठ की टीम ने जीती चैम्पियनशिप

 निवाई. वनस्थली विद्यापीठ का 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव में पहली बार समग्र चैम्पियन के रूप में राजस्थान की जीत में वनस्थली का योगदान रहा। उल्लेखनिय है कि खेल और युवा मामलों के मंत्रालय के तत्वावधान में लखनऊ में 23वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन किया गया था।
वनस्थली विद्यापीठ की 49 सदस्यीय टीम ने राजस्थान का नेतृत्व करते हुए राजस्थानी लोक नृत्य, कथक, कुचीपुड़ी, ओडिसी, भरतनाट्यम, मणिपुरी, राजस्थानी लोक गीत, शास्त्रीय गायन, कर्नाटक गायन, शास्त्रीय वादन सितार व एकांकी नाटक में भाग लिया। राजस्थानी लोक गीत, कथक व एकांकी नाटक में प्रथम स्थान पर रहे।
राजस्थानी लोक नृत्य, मणिपुरी नृत्य, शास्त्रीय गायन में द्वितीय स्थान पर रहे। इस प्रकार वनस्थली कलाकारों के उत्कृष्ट प्रदर्शन कर राजस्थान को अठारह में से नौ श्रेणियों में सम्मानित किया गया और पहली बार राजस्थान ने राष्ट्रीय युवा महोत्सव की समग्र चैम्पियनशिप हासिल की, जिनको उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने चैम्पियनशिप ट्रॉफी प्रदान की।
विद्यापीठ की सहकुलपति प्रो. ईना शास्त्री ने कहा कि राज्य स्तर के चयनकर्ताओं ने उत्सव के 22वें संस्करण के लिए दो वर्ष पहले प्रविष्टियां भेजने के लिए वनस्थली से सम्पर्क किया था। उन्होंने बताया कि वनस्थली ने राजस्थान के लिए शास्त्रीय एकल गायन, समूह गीत और राजस्थानी लोक नृत्य में पुरस्कार जीता और शास्त्रीय गायन एकल में रूस में अन्तर्राष्ट्रीय युवा महोत्सव में राजस्थान दल का हिस्सा बनकर राजस्थान को गौरवान्वित किया। कुलपति प्रो. आदित्य शास्त्री ने कहा कि वनस्थली की अनूठी पंचमुखी शिक्षा प्रणाली छात्राओं के समग्र विकास की कुंजी है।

ट्रेंडिंग वीडियो