बीसलपुर बांध परियोजना पर अभियंताओं की मनमानी, रिश्तेदारों के निकल रहे बांध से वाहन

बीसलपुर बांध परियोजना पर अभियंताओं की मनमानी, रिश्तेदारों के निकल रहे बांध से वाहन
बीसलपुर बांध परियोजना पर अभियंताओं की मनमानी, रिश्तेदारों के निकल रहे बांध से वाहन

Pawan Kumar Sharma | Updated: 04 Sep 2019, 04:50:22 PM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

Negligence in protection of Bisalpur dam: राज्य की सबसे बड़ी पेयजल परियोजना वाले बीसलपुर बांध पर इन दिनों अभियंताओं की मनमर्जी पर्यटकों पर भारी पड़ रही है।

राजमहल. राज्य की सबसे बड़ी पेयजल परियोजना वाले बीसलपुर बांध पर इन दिनों अभियंताओं की मनमर्जी पर्यटकों पर भारी पड़ रही है। आलम ये है कि बांध पर से अभियंताओं के रिश्तेदारों के वाहन तो नियमों के विपरीत निकल रहे हैं, लेकिन अन्य पयर्टकों के वाहन के दौरान नियम आड़े आ रहे हैं। इससे बांध के नियमों को धत्ता लग रहा है। वहीं अजीब फरमान के चलते लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

read more: बीसलपुर डेम से बनास में बह गया एक साल की जलापूर्ति का पानी

वहीं दूसरी ओर बांध की सुरक्षा को लेकर परियोजना ने बांध की मुख्य दीवार के बीच क्रेन से गेट फंसा कर वाहनों की आवाजाही बंद कर रखी है, लेकिन अभियंताओं के रिश्तेदारों के वाहन निकाले जा रहे हैं। हालांकि बांध परियोजना ने बीसलपुर बांध के गेट संख्या एक से दो की तरफ और गेट संख्या दो से एक की तरफ मुख्य दीवार से वाहनों की आवाजाही बंद कर रखी है। जहां से इन दिनों पैदल राहगीर ही गुजर सकते हैं।

read more:राजस्थान में ऑरेंज अलर्ट: अगले 48 घंटे में पूर्वी राजस्थान के इन 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

वहीं गेट संख्या 3 से बांध की तरफ भी वाहनों की आवाजाही पर पूर्णतया रोक लगा रखी है, लेकिन बांध परियोजना कर्मचारी व अभियंताओं के रिश्तेदार अपने वाहनों को लेकर बांध की मुख्य दीवार से गुजर रहे हैं। जहां बांध की सुरक्षा के नियम धरे के धरे रह जाते हैं। वहीं लोगों में नाराजगी बनी हुई है।

शनिवार शाम को एक और बांध की मुख्य दीवार पर पर्यटकों की भीड़ लगी हुई थी। वहीं जयपुर से आए परियोजना के अभियंताओं के परिवारों से भरी दो बसें मुख्य दीवार से दौड़ती नजर आई। जहां बांध परियोजना की सुरक्षा के नियम ताक में धरे रह गए।

read more:राहत की खबर : जयपुर में पेयजल कटौती बंद, बीसलपुर से बढ़ी आपूर्ति

इसी प्रकार बांध से बनास में की गई पानी की निकासी से लेकर अब तक लगभग 14 दिन गुजर गए, लेकिन बीसलपुर बांध परियोजना की ओर से सुरक्षा को लेकर लगाए गए नियम के कारण आमजन देवली से टोडारायसिंह की तरफ जाने के लिए टोडारायसिंह से देवली की तरफ आने के लिए 8 0 से 100 किलोमीटर की अतिरिक्त दूरी तय कर छान पुलिया से होकर या फिर केकड़ी होते हुए टोडारायसिंह की तरफ आना पड़ रहा है।


चहेतों को दे दिए पास
बीसलपुर बांध परियोजना के अभियंताओं की मनमानी इतनी है कि बिना कर्मचारी होने के बावजूद ठेकेदार के लोगों को भी पास दे दिए गए। उन्हें आइ कार्डजारी किए गए हैं। हालांकि वे साल में अकाध बार ही आते हैं। नहीं कईकार्मिक इस पास के लिए तरस रहे हैं।


बीसलपुर बांध पर शनिवार को आतंकवादी निरोधक का दल आया था। हो सकता है वह बस उन्हीं की हो। बांध की सुरक्षा को लेकर मुख्य दीवार से वाहनों का आवागमन बंद कर रखा है। -
- आरसी कटारा अधिशासी अभियंता बीसलपुर बांध परियोजना देवली

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned