scriptमंत्री तक पहुंचा मामला तो डिब्बों से बाहर आए सचिन पायलट के दिए वेंटीलेटर | Ventilator came out of coaches if the matter reached the minister | Patrika News

मंत्री तक पहुंचा मामला तो डिब्बों से बाहर आए सचिन पायलट के दिए वेंटीलेटर

locationटोंकPublished: Sep 19, 2020 08:08:49 am

Submitted by:

pawan sharma

मंत्री तक पहुंचा मामला तो डिब्बों से बाहर आए सचिन पायलट के दिए वेंटीलेटर

मंत्री तक पहुंचा मामला तो डिब्बों से बाहर आए सचिन पायलट के दिए वेंटीलेटर

मंत्री तक पहुंचा मामला तो डिब्बों से बाहर आए सचिन पायलट के दिए वेंटीलेटर

टोंक. कोरोना वायरस का प्रकोप बढऩे पर टोंक विधायक व तत्कालीन डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने कोरोना रोगियों को तत्काल इलाज मुहैया कराने के लिए 18 लाख रुपए की लागत के तीन नए वेंटीलेटर टोंक सआदत अस्पताल को उपलब्ध कराए थे, लेकिन तीनों वेंटीलेटर स्टोर में धूल खा रहे थे।
गत दिनों चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा को जिला प्रभारी बनने के बाद सआदत अस्पताल में अनुपयोगी पड़े वेंटीलेटर का मामला संज्ञान में लाने पर चिकित्सा प्रशासन ने आनन फानन में आईसीयू में बिना इंस्टॉलेशन के रख दिए गए है। टोंक का प्रभारी मंत्री बनाए जाने पर के बाद पत्रिका से हुई बातचीत में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने सआदत अस्पताल में अनुपयोगी पड़े वेंटीलेटर के बारे में गंभीरता दिखातेे हुए स्वयं जांच करने की बात कही।
मंत्री के बयान के बाद स्थानीय चिकित्सा प्रशासन ने स्टोर में बंद पड़े तीन पोर्टेबल वेंटीलेटर को निकालकर आईसीयू में रखवा तो दिया, लेकिन अभी तक भी इनके इंस्टॉलेशन नहीं होने से यह आईसीयू में शो-पीस बने हुए है। इस कारण मरीजों को इनका लाभ नहीं मिल पा रहा है। यहां राजकीय सआदत अस्पताल टोंक में कोविड़-19 रोगियों को ही नहीं बल्कि अन्य बीमारी होने की स्थिति में भी वेंटीलेटर की मदद से इलाज करने की जगह सीधा जयपुर रैफर किया जाता है।

बीस वेंटीलेटर आए थे

टोंक सआदत अस्पताल में वेंटीलेटर उपल्ब्ध कराएं है। जिनमें राज्य सरकार की ओर से 11 लाख 64 हजार 632 रुपए की कीमत के सात पोर्टेबल व केन्द्र सरकार की ओर से 10 बडे वेंटीलेटर जिनकी कीमत 48 लाख रुपए है सआदत अस्पताल टोंक को उपलब्ध कराए है।
चिकित्सक भी नहीं चाहते
अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि अभी ही नहीं कई सालों से टोंक सआदत अस्पताल के चिकित्सक भी नहीं चाहते कि यहां पर वेंटीलेटर की सुविधा शुरू हो। इसके पीछे कारण यह बताया जाता है कि सआदत अस्पताल में वेंटीलेटर शुरू होने पर चिकित्सक को अस्पताल में ज्यादा समय देना पड़ेगा। इस कारण घर पर आ रहे मरीजों को परामर्श के लिए वंचित होना पड़ेगा।
पायलट भी लगा चुके फटकार
गत दिनों टोंक दौरे पर आए पूर्व उपमुख्यमंत्री व विधायक सचिन पायलट ने भी सर्किट हाउस में अधिकारियों की ली थी। बैठक के बाद उनके द्वारा दिए गए वेंटीलेटर को चालू नहीं करने पर पीएमओ को लताड़ भी लगाई थी, लेकिन आज तक भी पोर्टेबल वेंटीलेटर चालू नहीं हो सके है। जानकारी के अनुसार सआदत अस्पताल के आईसीयू में पांच बेड है। आईसीयू वार्ड में एक डॉक्टर सहित पांच का स्टाफ कार्यरत है।
सआदत अस्पताल में स्थित आईसीयू में पांच वेंटीलेटर का इंस्टॉलेशन हो चुका है। साथ ही तीन वेंटीलेटर भी आईसोलेशन वार्ड में लगा दिए गए है, जिनका भी इंस्टॉलेशन हो चुका है। अगर किसी मरीज को वेंटीलेटर की आवश्यकता पड़ती है तो उसके लिए पर्याप्त मात्रा में आवश्यकतानुसार चिकित्सक व नर्सिंगकर्मी मौजूद है। एक ओर पन्द्रह बैड का नया आईसीयू जल्द ही तैयार हो जाएगा। जिसमें भी बाकि के रहे वेंटीलेटर को इंस्टॉल कर शुरू कर दिया जाएगा।
डॉ. नवीन्द्र पाठक, प्रमुख चिकित्सा अधिकारी सआदत अस्पताल टोंक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो