scriptसतर्कता टीम ने किया अस्पताल का निरीक्षण, ओपीडी में नही मिला एक भी सर्जन | Vigilance team did not find a single surgeon in OPD | Patrika News

सतर्कता टीम ने किया अस्पताल का निरीक्षण, ओपीडी में नही मिला एक भी सर्जन

locationटोंकPublished: Oct 15, 2021 08:09:00 pm

Submitted by:

pawan sharma

सआदत अस्पताल टोंक का शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की ओर से सतर्कता टीम ने निरीक्षण किया। इस दौरान टीम को ओपीडी में एक भी सर्जन नही मिला।

सतर्कता टीम ने किया अस्पताल का निरीक्षण, ओपीडी में नही मिला एक भी सर्जन

सतर्कता टीम ने किया अस्पताल का निरीक्षण, ओपीडी में नही मिला एक भी सर्जन

टोंक. जिले के सबसे बड़े सआदत अस्पताल की व्यवस्थाओं को लेकर पिछले चार दिन में विधायक सचिन पायलट सहित कलक्टर व विभागीय अधिकारियों द्वारा तीन बार निरीक्षण किया गया है। शुक्रवार को भी मुख्यालय स्थित स्वास्थ्य विभाग से तीन सदस्यीय सतर्कता टीम सुबह नौ बजे सआदत अस्पताल पहुंची।
टीम के आने की सूचना मिलते ही अस्पताल में कार्यरत चिकित्साकर्मियों, अधिकारियों व कर्मचारियों सहित अन्य स्टॉफ में हडक़म्प मच गया। वहीं टीम अस्पताल की व्यवस्थाओं से खिन्न नजर आई। जांच दल को एक चिकित्सक व एक नर्सिंगकर्मी अनुपस्थित मिला। जयपुर से आए दल के सदस्य सबसे पहले नर्सिंग अधीक्षक कक्ष में पहुंचे।
जहां पर उपस्थित नर्सिंग अधीक्षक रामफूल सैनी से सवाल जवाब कर उपस्थिती रजिस्टर जब्त कर पीएमओ के कक्ष में चले गए। पीएमओ के अवकाश पर रहने के कारण यहां पर उपनियंत्रक डॉ बीएल मीणा टीम को बैठे हुए मिले। टीम के साथ आए विभाग के ओएसडी (एनएचएम) सुरेश यादव ने डॉ मीणा से सभी के उपस्थिति, अवकाश व विभागवार लगाई गई ड्यूटी की जानकारी जुटाई। इस दौरान सूचना पर पीएमओ डॉ खेमराज बंशीवाल भी अस्पताल पहुंचे। सूचना पर पहुंचे। पत्रकारों को देख टीम ने पीएमओ कक्ष के दरवाजे बंद करवा दिए।
नहीं मिला ओपीडी में एक भी सर्जन
सतर्कता टीम सर्जरी विभाग में पहुंची तो वहां उनकों मरीजों की भीड़ तो मिली, लेकिन एक भी सर्जन चिकित्सक मौजूद नहीं था। मरीजों ने टीम को बताया कि एक घंटे से परामर्श पर्ची लिए डॉक्टर्स के इंतजार में खड़े है, लेकिन कोई नहीं आया। टीम ने तत्काल एक सर्जन वार्ड में था उसको बुलवा कर मरीजों को दिखवाया। निरीक्षण के दौरान पर्ची के लिए लगी भीड़ को देखकर कोरोना का हवाला देते हुए पीएमओ से इसमें सुधार करने के लिए कहा।
चिकित्सक कक्ष पर जताई आपत्ति
टीम ने निरीक्षण के दौरान मनोरोग व चर्म रोग सहित अन्य चिकित्याधिकारियों के लिए एक ही जगह पर पांच चिकित्सकों के लिए छोटे-छोटे बनाएं गए चैम्बर पर भी आपत्ति जताई। आउटडोर में उपलब्ध रोग विशेषज्ञ पर टीम ने पीएमओ को निर्देश दिए कि सर्जन चिकित्सक समेत अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर्स को पाबंद किया जाए की कोई भी एक रोग विशेषज्ञ आउटडोर में उपलब्ध रहे।
रिपोर्ट बना कर भेजेंगे

अस्पताल के निरीक्षण के बारे में पूछनेे पर एनएसएम ओएसडी सुरेश यादव ने स्पष्ट जवाब नहीं देकर कहा कि मेडिकल डायरेक्टर ने टोंक सआदत अस्पताल की व्यवस्थाओं को देखने के लिए भेजा है। वो अभी जांच कर रहे है, इसके बाद रिपोर्ट बनाकर भेजेंगे।
पायलट व कलक्टर भी कर चुके है निरीक्षण
गत दिनों विधायक सचिन पायलट के दो दिवसीय दौरे के दौरान सआदत अस्पताल के औचक निरीक्षण में कई खामियां मिली थी। लोगों की शिकायतों के निपटारे के लिए पायलट ने कलक्टर को दो दिन में अस्पताल की व्यवस्थाएं दूरूस्त करने के निर्देश दिए थे। वहीं कलक्टर ने अधिकारियों के साथ सआदत व जनाना अस्पताल का दौरा किया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो