असत्य पर सत्य की जीत के साथ मनाई विजयादशमी, धूं-धूं कर जला रावण

असत्य पर सत्य की जीत के साथ मनाई विजयादशमी, धूं-धूं कर जला रावण
असत्य पर सत्य की जीत के साथ मनाई विजयादशमी, धूं-धूं कर जला रावण

Pawan Kumar Sharma | Updated: 09 Oct 2019, 11:41:39 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक रावण के साथ कुम्भकरण व मेघनाद के पुतलों का भगवान श्रीराम ने तीर से दहन किया।

निवाई. असत्य पर सत्य की विजय के प्रतीक दशहरा महोत्सव में लोग झांकियां व रावण दहन देखने उमड़ पड़े। दशहरे मेले में 51 फ ीट ऊंचे रावण व कुंभकरण के पुतलों का भगवान श्रीराम ने तीर से दहन किया। रावण दहन से पूर्व आतिशबाजी की छटाएं बिखेरी। इससे पूर्व बस स्टेण्ड पर अतिथियों ने झांकियों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

read more:राफेल विमान मिलने पर योगी सरकार के मंत्री ने कांग्रेस पर बोला बड़ा हमला, देखें वीडियो

स्वागत सत्कार के लिए माध्यमिक सरस्वती विद्या मंदिर के छात्रों द्वारा मिलेक्ट्री धुन पर बैण्ड बजाकर आमजन का अभिनन्दन किया। इससे पूर्व नगरपालिका से 3 बजे करीब कई झांकियों के साथ विजयी जुलूस गाजे-बाजे के साथ दशहरे मैदान के लिए रवाना हुआ।

जुलूस में दादूदयाल अखाड़ा जमात व हनुमान व्यायामशाला के पटेबाजों ने हेरतअंगेज करतब दिखाए। लोककला मंडल के कलाकारों द्वारा घूमर, चरी, भवाई, मयूर व अलगोजा सहित कई सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति देकर दर्शकों को भाव-विभोर कर दिया। इस अवसर पर धार्मिक, सामाजिक संगठनों के अतिरिक्त करीब तीन दर्जन से भी अधिक निजी-शिक्षण संस्थाओं द्वारा आकर्षक झांकियां निकाली गई।

read more:नौ सिर के रावण की ‘अस्थियां’ लेने दौड़ी भीड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, देखें वीडियो

बुराई के प्रतीक का हुआ अंत
टोडारायसिंह. नगरपालिका मण्डल की ओर से मंगलवार को आयोजित रावण दहन कार्यक्रम में बुराई के प्रतीक रावण के साथ कुम्भकरण व मेघनाद का पूतला धूं-धूं कर जला। बीसलपुर मार्ग पर स्थित दशहरा मैदान पर मेला भरा। जहां पर रामलीला के कलाकारों ने राम -रावण संवाद का मंचन किया।

राम की ललकार के बाद राम-रावण युद्ध हुआ, जहां बुराई के प्रतीक रावण पर राम ने अग्निबाण छोडकऱ उसका अंत किया, जिसमें विशेष आतिशबाजी, रावण के पेट की नाभी से अग्नि चक्र व आंखों से निकलते अंगारे तथा मुहं से चित्कार का प्रदर्शन आकर्षण का केन्द्र रहा।

read more:विजयदशमी पर पथ संचलन और रामजी की शोभायात्रा निकाली

इससे पूर्व नगर पालिका की ओर से कटला प्रांगण से दशहरा मैदान तक ऊंट व घोडों के साथ भगवान श्रीराम दरबार का जुलूस निकाला गया। नगरपालिकाध्यक्ष संतकुमार जैन, पालिका उपाध्यक्ष रामनिवास सैनी, उपखण्ड अधिकारी डॉ. सूरजसिंह नेगी, तहसीलदार मनमोहन गुप्ता, पालिका ईओ भरतलाल मीणा, थानाप्रभारी बंशीलाल समेत सभी पार्षदगण व शहरवासी शामिल हुए।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned