अधूरा अतिक्रमण हटाने पर ग्रामीणें में नाराजगी, चरागाह एवं सिवायचक पर है अतिक्रमण

पीपलू तहसीलदार मय राजस्व कर्मियों की टीम एवं पुलिस जाब्ते के रामकिशनपुरा गांव में पहुंचे और दो जेसीबी से सीमा ज्ञान करते हुए बाधित आम रास्ते को अतिक्रमण हटाते हुए खुलासा किया।

By: pawan sharma

Updated: 05 Mar 2021, 07:13 PM IST

पीपलू. रामकिशनपुरा में लंबे समय से 25 बीघा चरागाह एवं सिवायचक जमीन में हो रहे अतिक्रमण के मामले का पटाक्षेप प्रशासन ने 16 फीट चौड़ाई में 400 मीटर दूरी तक रास्ता खोल कर किया है तथा शेष अतिक्रमण को फसल कटाई के बाद हटाने की कार्रवाई करके वापस लौट गया, जिससे ग्रामवासियों एवं पशु पालकों में रोष है। जानकारी अनुसार रामकिशनपुरा गांव के चरागाह, सिवायचक जमीन के 25 बीघा रकबे पर गांव के कुछ लोगों ने काश्त करते हुए चरागाह में जाने के रास्ते को बंद कर दिया था।

पशुपालकों को मवेशी चराने में आ रही दिक्कतों के चलते गांव में काफी तनाव था। पशुपालकों ने इस आशय को लेकर जिला कलक्टर टोंक, उपखंड अधिकारी पीपलू, तहसीलदार पीपलू को शिकायत की थी। जिला कलेक्टर के निर्देश पर पीपलू उपखंड अधिकारी ने प्रकरण दर्ज करते हुए पीपलू तहसील के तहसीलदार को रामकिशनपुरा गांव के चरागाह तथा सिवायचक भूमि पर अतिचार कर रखे लोगों के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करते हुए पाबंद करने तथा अतिक्रमण बेदखल करने के निर्देश दिए थे।

इस आदेश की पालना में गुरुवार को पीपलू तहसीलदार नारायण राम दैया मय राजस्व कर्मियों की टीम एवं पुलिस जाब्ते के रामकिशनपुरा गांव में पहुंचे और दो जेसीबी से सीमा ज्ञान करते हुए बाधित आम रास्ते को अतिक्रमण हटाते हुए खुलासा किया। इसके बाद अतिक्रमण हटाओ दस्ते ने चरागाह एवं सिवाय चक जमीन पर हो रखी अतिक्रमण की फसल को बेदखल करने की जैसे ही कार्रवाई शुरू की तो अतिक्रमियों ने इसका विरोध किया।

तब प्रशासन ने फसल जब्ती करते हुए अतिक्रमियों को पाबंद करने की कार्रवाई की। इसके बाद तहसील प्रशासन पीपलू यह कहकर वापस लौट गया कि अब प्रशासन फसल कटाई के बाद ही अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई करेगा। इस अवसर पर तैयार किए गए मौका पर्चा रिपोर्ट के समय पुलिस सब इंस्पेक्टर ओमप्रकाश गोरा, गिरदावर हरलाल बैरवा लोहरवाड़ा, गिरदावर जगदीश बैरवा बनवाड़ा, गिरदावर श्योजीलाल जाट पीपलू, गिरदावर बद्रीलाल जाट सोहेला, राजस्व कर्मी विजय मीणा, छोटू पुत्र रामकरण मीणा तथा राजू पुत्र छोटू मीणा आदि मौजूद थे।

इनका कहना है
ग्राम रामकिशनपुरा के चरागाह एवं सिवायचक भूमि पर होकर जा रहे आम रास्ते एवं रकबे पर कुछ लोगों ने कब्जा करके काश्त कर रखी थी। प्रशासन ने बाधित आम रास्ते को खुलासा कराके अतिक्रमण की फसल को जप्त करते हुए अतिचारियों को दुबारा से अतिक्रमण नहीं करे के लिए पाबंद किए जाने की कार्रवाई करते हुए वापस लौटा है। नारायण राम दैया, कार्यवाहक तहसीलदार पीपलू

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned