हरिबोल प्रभातफेरी में उमड़े ग्रामीण, जयकारों से धर्ममय हुआ बीजवाड़

बीजवाड़ ग्राम में विगत 30 वर्षों से चल रही माघ माह में हनुमान मंदिर में अखण्ड रामायण पाठ की पूर्णाहुति पर बुधवार को 20 वीं हरिबोल प्रभात फेरी निकाली गई। पूरे ग्राम में धार्मिक शोभायात्रा में जयकारों से समूचा बीजवाड धर्म के रंग में रमा नजर आया।

By: pawan sharma

Updated: 03 Mar 2021, 07:43 PM IST

देवली. उपखंड के बीजवाड़ ग्राम में विगत 30 वर्षों से चल रही माघ माह में हनुमान मंदिर में अखण्ड रामायण पाठ की पूर्णाहुति पर बुधवार को 20 वीं हरिबोल प्रभात फेरी निकाली गई। पूरे ग्राम में धार्मिक शोभायात्रा में जयकारों से समूचा बीजवाड धर्म के रंग में रमा नजर आया। आयोजन में आसपास के 70 गांवों की रामधुनी मण्डलों के भक्तों ने हरिकीर्तन किया। बीजवाड़ में आए हरिबोल प्रभात फेरी मण्डल के भक्तों का जनसैलाब प्रात: 9 बजे बालाजी मंदिर से शुरू हुआ।

इस दौरान शोभायात्रा को बैंड बाजे के साथ राम,लक्ष्मण जानकी की सुंदर झांकी आकर्षण का केंद्र रही। बीजवाड़ में हरि भक्तों ने गोविंद बोलो हरि गोपाल बोलो,राधा रमन हरि गोपाल बोलो, श्रीराम, जय राम, जय जय राम जैसी रामनाम की धुन से पर नाचते गाते पूरे रामधुन से पूरे बीजवाड़ को धर्ममय बना दिया।ग्रामीणों ने शोभायात्रा एवं रामधुनी मण्डलों में शामिल भक्तों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया। शोभायात्रा तीन घण्टे ग्राम में जुलूस के साथ घूमकर वापस बालाजी मन्दिर पर पहुंची। जहा प्रभात फेरी में रामस्नेही सम्प्रदाय संत निर्मलदास ने मौजूद लोगों को रामनाम की महत्ता व सत्संग का लाभ बताते हुए प्रवचन दिए।

नाचते गाते रवाना हुई श्याम पदयात्रा

मालपुरा. मुख्यालय पर बुधवार को श्री श्याम परिवार मण्डल मालपुरा-मौजमाबाद के तत्वावधान में आदर्श नगर शिव मंदिर से बाबा खाटू श्याम जी के दर्शनों के लिए 19वी लख्खी पदयात्रा रवाना हुई। पदयात्रा की शुरुआत पालिका अध्यक्ष सोनिया सोनी, उपाध्यक्ष पवन कुमार मेदवासया, पार्षद मोनिका सोनी, नेहा विजय, डॉ. अंकित जैन, एडवोकेट रमेश पारीक ने श्याम भक्तों को बाबा श्याम के निशान ध्वज को हाथों में सौंप पदयात्रा को रवाना किया।

पदयात्रा संयोजक गिर्राज सोनी ने बताया कि पदयात्रा बुधवार को कुंडली में गुरुवार को मोजमाबाद शुक्रवार को बंदे के बालाजी शनिवार को भोजपुरा शनिवार को पचार मैं करते हुए 8 मार्च को श्याम मंदिर पर ध्वज चढ़ा बाबा श्याम के दर्शन करेंगे। राधे राधे सोनी व पदयात्रा समिति की ओर से सभी अतिथियो को दुपट्टा व तस्वीर भेंट कर सम्मान किया गया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned