scriptरोक के बावजूद भी जारी बजरी खनन व परिवहन से परेशान ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, बजरी से भी टै्रक्टर-ट्रॉलियों को रोककर लगाया जाम | Villagers protested against illegal gravel mining | Patrika News

रोक के बावजूद भी जारी बजरी खनन व परिवहन से परेशान ग्रामीणों का फूटा गुस्सा, बजरी से भी टै्रक्टर-ट्रॉलियों को रोककर लगाया जाम

locationटोंकPublished: May 20, 2018 07:45:43 am

Submitted by:

pawan sharma

दिनभर टै्रक्टरों की आवाजाही से गांव में धूल उड़ रही है, जिससे कि ग्रामीणों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है।
 

Illegal gravel mining

देवली के रामथला में ग्रामीणों की ओर से रोकी गई बजरी की टै्रक्टर-ट्रॉलियों से लगा जाम।

देवली. क्षेत्र में बेलगाम होती बजरी खनन व परिवहन को लेकर आखिरकार शनिवार को ग्रामीणों को सब्र टूट गया। इस दौरान रामथला गांव के ग्रामीणों ने वहां से गुजर रही बजरी की टै्रक्टर-ट्रॉलियों को रोक लिया। इससे काफी देर तक जाम की स्थिति बनी रही।
ग्रामीणों ने बताया कि उच्चतम न्यायालय के निर्देशों के बावजूद रामथल पुलिया के समीप प्रतिदिन अवैध खनन हो रहा है। यहां एक दो नहीं बल्कि दर्जनों मशीन दिन-रात बजरी खनन कर रही है। वहीं उक्त खनन की गई बजरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियों भरकर रामथला गांव से होकर गुजरती है।
परीक्षा देने जा रही छात्रा को ट्रक ने कुचला, गुस्साए परिजनों ने हाईवे किया जाम परीक्षा देने जा रही छात्रा को ट्रक ने कुचला, गुस्साए परिजनों ने हाईवे किया जाम

उन्होंने बताया कि एक दिन में सैकड़ों टै्रक्टर-ट्रॉलियां गांव से बजरी लेकर जा रही है। इससे ग्रामीणों का जीना दुश्वार हो रहा है। जहां दिनभर टै्रक्टरों की आवाजाही से गांव में धूल उड़ रही है, जिससे कि ग्रामीणों का स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। वहीं दिन रात हादसे का अंदेशा बना रहता है।
शुक्रवार रात भी इन वाहनों ने बिजली के खम्भे तोड़ दिए। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने इन्हें रोक दिया। ग्रामीणों ने बताया कि पुलिस को मामले की कई मर्तबा शिकायत की गई, लेकिन इन पर कभी रोक नहीं लगी। कुछ ही देर में इनकी लम्बी कतारें लग गई। ग्रामीणों ने इनके चालकों के समक्ष जमकर आक्रोश जताया।
छान-टोडा मार्ग पर लगाया जाम
टोडारायसिंह. जलापूर्ति बाधित रहने से नाराज साण्डला गांव के लोगों ने शनिवार को छान- खरेड़ा मार्ग पर जाम लगाकर प्रदर्शन किया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों ने समझाकर जाम खुलवाया। ग्रामीणों ने बताया कि बीसलपुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत साण्डला में करीब आधा दर्जन पीएससी स्थापित कर जलापूर्ति शुरू की थी, लेकिन शुल्क जमा नहीं होने की बात कहते हुए डेढ़ वर्ष से जलापूर्ति बंद कर दी।
इधर, जलदाय विभाग के तहत केरली में स्थापित ट्यूबवैल केरली, बास झिराना व साण्डला में वर्षों से जलापूर्ति की जा रही है, लेकिन पिछले सप्ताह से जलाापूर्ति अनियमित करने से ग्रामीण नाराज हैं। शनिवार दोपहर भी बिजली कटौती की बात कहकर जलापूर्ति बंद कर दी गई। इससे नाराज लोगों ने छाण खरेड़ा मार्ग पर जाम लगाकर विरोध जताया।
सूचना पर थाना प्रभारी उदय सिंह, सहायक अभियन्ता दिनेश मीणा, कनिष्ठ अभियन्ता हेमेन्द्र प्रजापत मौके पर पहुंचे। उन्होंने जाम लगा रहे लोगों को समझाया। सहायक अभियन्ता दिनेश मीणा ने बताया कि बिजली लाइन के तार टूटने से जलापूर्ति बाधित हुई है। उन्होंने दूरभाष पर निगम के अभियन्ताओ को सूचना देकर बिजली चालू करवाकर आपूर्ति सुचारू करवाई, तब जाकर ग्रामीणों ने जाम खोला।

ट्रेंडिंग वीडियो