scriptपीएम आवास योजना: तीस परिवारों को दूसरी किश्त का इंतजार | Waiting for second installment in PM Awas Yojana | Patrika News

पीएम आवास योजना: तीस परिवारों को दूसरी किश्त का इंतजार

locationटोंकPublished: May 22, 2021 08:29:26 am

Submitted by:

pawan sharma

नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड 13 स्थित कच्ची बस्ती में दो दर्जन से अधिक परिवारो को प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्मित मकानो की छत डालने के लिए दूसरी किश्त का इंतजार है। पीडि़तो ने जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन प्रेषित कर दूसरी किश्त का भुगतान कराने की मांग की है।

पीएम आवास योजना: तीस परिवारों को दूसरी किश्त का इंतजार

पीएम आवास योजना: तीस परिवारों को दूसरी किश्त का इंतजार

टोडारायसिंह. नगरपालिका क्षेत्र के वार्ड 13 स्थित कच्ची बस्ती में दो दर्जन से अधिक परिवारो को प्रधानमंत्री आवास योजना में निर्मित मकानो की छत डालने के लिए दूसरी किश्त का इंतजार है। पीडि़तो ने जिला कलक्टर के नाम ज्ञापन प्रेषित कर दूसरी किश्त का भुगतान कराने की मांग की है।
उल्लेखनीय है कि पालिका के वार्ड 13 में कमला नेहरू कालोनी के निकट पहाड़ी तलहटी में कच्ची बस्ती में भाण्ड व मोची समाज के दर्जनों परिवार रहते है। जहां प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत करीब 30 परिवारों को मकान निर्माण कार्य स्वीकृत हुआ था।

रोज कमाकर खाने वाले उक्त परिवार के मुखियाओं ने आर्थिक तंगी के बावजूद पालिका के तहत प्रथम किश्त में मकान तो बना लिया, लेकिन दूसरी किश्त नहीं मिलने से छत नहीं डाल पा रहे है। पिछले सात आठ माह से खुले आसमा के नीचे गुजर बसर करने वाले इन परिवारो के तोउतै तुफान के बीच तेज हवा व बरसात ने आग में घी डालने का काम किया।
तिरपाळ हवा में उड़ गए तथा उक्त परिवारो को नजदीक सामुदायिक भवन व अन्य निर्मित मकानो में शरण लेनी पड़ी। दूसरी किश्त का भुगतान करने को लेकर कई बार पालिका प्रशासन व उच्च अधिकारियों को अवगत कराया लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

इधर, पार्षद प्रहलाद चांवला ने बताया कि दूसरी किश्त को लेकर पालिका प्रशासन व विधायक स्तर पर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया है, लेकिन भौतिक सत्यापन नहीं किए जाने से अब तक भुगतान नहीं पा रहाहै तथा पीडि़त परिवारो को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
दुकानदारों ने मूल्य सूची चस्पा नहीं की तो होगी कार्रवाई
देवली. उपखण्ड अधिकारी एवं इन्सीडेन्ट कमाण्डर भारत भूषण गोयल ने चेताया कि दुकानदारों को निर्देश के बावजूद मूल्य सूची चस्पा नहीं की गई है। कोई भी दुकान बिना मूल्य सूची के मिली तो दुकानदार के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

कोविड -19 संक्रमण रोकथाम के अन्तर्गत राज्य सरकार के आदेशानुसार लॉकडाउन है। इस अवधि में 8 मई को सभी किराणा व्यापारियों को उपखण्ड कार्यालय में बैठक में अपनी दुकान पर बेचे जाने वाली खाद्य सामग्री की मूल्य सूची दुकान के बाहर चस्पा करने के लिए निर्देशित किया गया था।
इन्सीडेन्ट कमाण्डर ने बताया कि यह संज्ञान में आया है कि अधिकतर किराणा व्यापारियों ने खाद्य सामग्री की मूल्य सूची दुकान के बाहर चस्पा नहीं की गई है। दुकानदारों को चेताया कि दुकान के बाहर मूल्य सूची चस्पा करे। मूल्य सूची चस्पा नहीं होने की स्थिति में दुकानदार के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो