scriptwar campaign for the net | शुद्ध के लिए युद्ध अभियान : 79 सैम्पल पास, 46 फैल | Patrika News

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान : 79 सैम्पल पास, 46 फैल

शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के दौरान जिले में विभिन्न प्रष्ठिानों से खाद्य पदार्थ के 184 सैंपल लिए गए। इनमें से 79 सेंपल पास तथा 46 सैंपल फेल हुए हैं।

 

टोंक

Published: April 07, 2022 07:31:38 pm

टोंक. जिले में तीन माह तक चलाए गए शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के दौरान जिले में विभिन्न प्रष्ठिानों से खाद्य पदार्थ के 184 सैंपल लिए गए। इनमें से 79 सेंपल पास तथा 46 सैंपल फेल हुए हैं। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक कुमार यादव ने बताया कि जनवरी में 63 , फरवरी में 57 और मार्च में 64 सैंपल लिए गए। इन सभी 184 सैंपल को जांच के लिए लैब में भेजा गया।
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान : 79 सैम्पल पास, 46 फैल
शुद्ध के लिए युद्ध अभियान : 79 सैम्पल पास, 46 फैल
यादव ने बताया कि 3 माह में लिए गए सैंपल में अभी 79 सैंपल पास 46 सैंपल फेल एवं 59 सैंपल का परिणाम आना बाकी है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी मदन लाल गुर्जर ने बताया कि विभाग की ओर से 3 माह में 184 नमूनों का सैंपल लिए गए, जिसमें से 46 सैंपल फेल पाए गए। इनमें से नौ मिलावट खोरों के खिलाफ चालान न्यायालय के समक्ष पेश किए गए। वही 37 की जांच प्रक्रियाधीन है।
गुर्जर ने बताया कि मिलावटी पाए गये नमूनों में संबंधित व्यापारियों को नोटिस जारी कर खाद्य सामग्री में सुधार के लिए पाबंद किया गया। वहीं ऐसे करते पाए जाने पर खाद्य अनुज्ञा पत्र निरस्त करने की चेतावनी दी गई। मदन लाल गुर्जर ने बताया कि 23 सैंपल सबस्टैंडर्ड, 19 सैंपल मिसब्रांडेड, और 4 सैंपल अनसेफ पाए गए।
अनसेफ सैंपल में नमकीन, मूंग दाल, चावल, सुपारी इत्यादि पाये गये। मिस ब्रांडेड सैंपल में कुकीज, पिंडखजूर, बूरा इत्यादि पाये गये। सब स्टैंडर्ड सैंपल में मैदा, घी, धनिया पाउडर, खोया, के सैंपल पाये गये। इन सब पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी
होगी कार्रवाई
डॉ यादव ने बताया कि हाल ही में शुद्ध के लिये युद्ध अभियान के तहत लिए गए सैम्पलों में प्रत्येक के पांच सेम्पल लिए गए है। अब तक मिली जांच रिपोर्ट में फेल हुए सैम्पलों की सम्बन्धित व्यापारी व दुकानदार एक महीने में संतुष्ट नही हो तो वह दूसरी लेब में सेम्पल की जांच करा सकता है। यदि कोई जांच नही कराता अथवा दूसरी जांच में भी सेम्पल फेल हो जाता है तो उसके खिलाफ विभागीय नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीचंडीमंदिर वेस्टर्न कमांड लाए गए श्योक नदी हादसे में बचे 19 सैनिकआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितराहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा - 'नेहरू ने लोकतंत्र की जड़ों को किया मजबूत, 8 वर्षों में भाजपा ने किया कमजोर'Renault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चIPL 2022, RR vs RCB Qualifier 2: RCB ने राजस्थान को जीत के लिए दिया 158 रनों का लक्ष्यपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.