scriptबीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में पानी की आवक हुई कमजोर, बांध से बनास में पानी की निकासी घटाई | Water arrival in Bisalpur dam reduced | Patrika News

बीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में पानी की आवक हुई कमजोर, बांध से बनास में पानी की निकासी घटाई

locationटोंकPublished: Aug 22, 2019 08:35:46 am

Submitted by:

pawan sharma

Water arrival in Bisalpur dam reduced: बीसलपुर बांध में पानी की आवक कम होने के साथ ही अब दोनो गेटों से प्रति सैकेण्ड तीन-तीन हजार क्यूसेक पानी की निकासी की जा रही है।

बीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में पानी की आवक हुई कमजोर, बांध से बनास में पानी की निकासी घटाई

बीसलपुर के जलग्रहण क्षेत्र में पानी की आवक हुई कमजोर, बांध से बनास में पानी की निकासी घटाई

राजमहल. बीसलपुर बांध Bisalpur Dam में पानी की आवक कम होने के साथ ही बुधवार देर शाम को 6.45 पर गेट नम्बर 9 व 10 को वापस 50-50 सेमी ही खुला रखा गया है। अब दोनो गेटों से प्रति सैकेण्ड तीन-तीन हजार क्यूसेक पानी की निकासी Water extraction की जा रही है।
संभावना जताई जा रही है कि बांध के जलग्रहण क्षेत्र Catchment area में पानी की आवक कमजोर पडऩे के कारण गुरूवार को बांध के गेट gate बंद किए जा सकते है। हालांकि इसका निर्णय अभी बांध में पानी की आवक को देखकर किया जाएगा।
read more: Bisalpur Dam full : जयपुर में 15 मिनट बढ़ेगी जलापूर्ति

बांध के सहायक अभियंता मनीष बसंल ने बताया कि बांध का गेज Gauge बुधवार को पूर्ण जलभराव 315.50 आरएल मीटर रखने के साथ ही बांध के दोनों गेटों से पानी की निकासी जारी है। इसी प्रकार बुधवार को बायीं मुख्य नहर में छोड़ा जा रहे पानी की मात्रा 50 क्यूसेक से बढ़ाकर 80 क्यूसेक कर दी गई है।
बायीं मुख्य नहर का पानी बुधवार शाम तक लगभग18 किमी दूरी पर स्थित कांकलवाड़ गांव तक पहुंच गया है। बांध के कन्ट्रोल रुम से जानकारी अनुसार बांध के जलभराव में सहायक त्रिवेणी का गेज बुधवार को 30 सेमी घटकर 1.90 मीटर दर्ज किया गया है।
read more:जोधपुरिया लक्खी मेले की तैयारियों का लिया जायजा, एसडीओ ने दिए आवश्यक दिशा निर्देश

गौरतलब है कि सोमवार शाम 5 पूजा अर्चना के साथ ही बांध के गेट संख्या 9 व 10 को 50-50 सेमी खोलकर कुल 6 हजार क्यूसेक पानी बनास में छोडऩे की शुरुआत की गई थी, जिसे मंगलवार अलसुबह उन्ही दोनों गेटों को डेढ़-डेढ़ मीटर तक खोलकर बांध से बनास में पानी की निकासी 18 हजार क्यूसेक कर दी गई थी।
इसी प्रकार ग्रामीणों की मांग पर जिला कलेक्टर टोंक के निर्देश पर टोडारायसिंह क्षेत्र के सूखे पड़े तालाबों को भरने के लिए बांध की बायीं मुख्य नहर में 50 क्यूसेक पानी छोडकऱ शुरुआत की गई थी, जिसे बुधवार को बढ़ाकर 80 क्यूसेक कर दिया गया है।
read more खुशखबरी : बीसलपुर लबालब, जयपुर में एक सितंबर से बढ़ेगी पेयजल सप्लाई, एक घंटा मिला करेगा पानी

बनास में तेज प्रवाह से बहते पानी को लेकर बनास नदी के राजमहल-बोटून्दा मार्ग पर स्थित रपट पर चार फिट तक पानी के होने के प्रशासन की ओर से रपट का मार्ग बंद कर दिया है। बांध परियोजना के अभियंता देर शाम तक पानी की निकासी पर लगातार नजरें बनाये हुए है। वही बांयी मुख्य नहर पर लगातार गश्त की जा रही है।

बांध पर वाहनों की आवालाही बंद- बीसलपुर बांध परियोजना के अधिशासी अभियंता आर सी कटारा ने बताया कि बांध से बनास में की जा रही पानी की निकासी के साथ ही गोकर्णेश्वर महादेव मंदिर व बांध स्थल पर उमड़ रही लोगों की भीड़ को मध्यनजर रखते हुए बांध की मुख्य दीवार से हादसे की आशंका को लेकर दुपहिया सहित अन्य वाहनों की आवाजाही पर पूर्णतया रोक लगा दी गई है वही मुख्य दीवार से लोगों की सुविधा को लेकर सिर्फ पैदल राहगिर ही निकाले जा रहे है।
Tonk News in Hindi, Tonk Hindi News

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो