बीसलपुर बांध से सिंचाई के लिए पानी नही दिया तो दी आन्दोलन की चेतावनी

बीसलपुर बांध से सिंचाई के लिए पानी नही दिया तो दी आन्दोलन की चेतावनी

 

By: pawan sharma

Updated: 26 Oct 2020, 07:40 PM IST

टोडारायसिंह. टोंक जिले के 256 गांव के किसानों को बीसलपुर बांध से आरक्षित सिंचाई का पानी किसानों को उपलब्ध कराने की मांग को लेकर यहां किसानो ने उपखण्ड अधिकारी श्याम सुंदर चेतीवाल को ज्ञापन सौंपा तथा मांग पूरी नहीं होने पर आंदोलन व जाम की चेतावनी दी है। किसान नेता रतन खोखर की अगुवाई में सौंपे ज्ञापन में बताया कि पिछले एक माह से टोंक जिले के किसान बीसलपुर बांध से सिंचाई के लिए आरक्षित 5 टीएमसी पानी की मांग को लेकर उपखण्ड व जिला मुख्यालय के चक्कर काटने को मजबूर है।

इसके बावजूद किसानों की सुनवाई नहीं हो रही है। गत दिनो किसानों ने तो संभागीय आयुक्त डॉ. आरूषि मलिक के दूरभाष पर किसानों को आश्वासन दिया गया कि आगामी 7 दिनों में जयपुर में बैठक बुलाकर शीघ्र ही किसानों को सिंचाई का पानी उपलब्ध कराने की बात कही।

इसके बावजूद कोई सुनवाई नहीं किए जाने से किसानों में भारी आक्रोश है। उन्होंने किसानो की मांग समर्थन में जनप्रतिनिधियों के नहीं आने पर नाराजगी जताई। उन्होंने संकट की घड़ी में साथ नहीं देने पर आगामी चुनाव में जनप्रतिनिधियों का विरोध जताऐंगे।

उन्होंने आगामी तीन दिन में किसानों की मांग पूरी नहीं होने पर प्रत्येक पंचायत स्तर पर धरना व राजमार्ग पर जाम की चेतावनी दी। इस दौरान पूर्व बासेड़ा सरपंच प्रधान चौधरी, गोपालपुरा से रामराज गुर्जर, छोटूलाल चौधरी, घासीलाल, जवानाराम, काना कुम्हार, रोडू नाई, सौदान बैरवा, रमेश गांगवाल, बजरंगलाल समेत अन्य किसान मौजूद थे।


शत-प्रतिशत भ्भूमि में ही होगी सिंचाई
मालपुरा. हरे-भरे रहने वाले उपखण्ड क्षेत्र भावलपुर केरवालिया एवं हालोलाव कलमण्डा बांध में इस वर्ष अच्छी वर्षा होने से दोनों बांधों में क्षमता से अधिक पानी की आवक हुई तथा कई दिनों तक चादर चली, जिससे बांध क्षेत्र की शत-प्रतिशत भूमि में सिंचाई हो पाएगी। वहीं मंगलवार को दोनों ही बांधों की नहरें खोले जाने को लेकर उपखण्ड अधिकारी की अध्यक्षता में बैठक होगी।

जल संसाधन विभाग के अनुसार वर्तमान केरवालिया भावलपुर बांध में 8 फुट की भराव क्षमता के मुकाबले 7.9 फुट पानी, हालोलाव कलमंडा बांध मेंं 10 फुट भराव क्षमता के मुकाबले 9.10 फुट पानी है, जिससे भावलपुर केरवालिया में 1 हजार 5 सौ 4 बीघा भूमि एवं हालोलाव कलमण्डा में 1 हजार 5 सौ 52 बीघा भूमि में सिंचाई की जा सकेगी।

इसके लिए नहरे खोले जाने को लेकर जल वितरण समितियों की भावलपुर केरवालिया बांध की बैठक सुबह 11 बजे डेम साइड पर जल उपभोक्ता संगम भवन में एवं हालोलाव कलमण्डा की बैठक दोपहर 2 बजे राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर उपखण्ड अधिकारी डॉ. राकेश कुमार मीणा की अध्यक्षता में बैठक होगी।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned