script14 दिन में भी टेल पर नहीं पहुंचा नहर से पानी, टेल को छोड़ आधा दर्जन गांवों में हो रही सिंचाई | Water from the canal did not reach the tail even in 14 days, irrigatio | Patrika News

14 दिन में भी टेल पर नहीं पहुंचा नहर से पानी, टेल को छोड़ आधा दर्जन गांवों में हो रही सिंचाई

locationटोंकPublished: Dec 01, 2020 09:20:43 pm

Submitted by:

Vijay

17 किलोमीटर दूर दाखिया है नहर की टेल: मोतीसागर बांध से नहर में गत माह छोड़ा था पानी

14 दिन में भी टेल पर नहीं पहुंचा नहर से पानी, टेल को छोड़ आधा दर्जन गांवों में हो रही सिंचाई

14 दिन में भी टेल पर नहीं पहुंचा नहर से पानी, टेल को छोड़ आधा दर्जन गांवों में हो रही सिंचाई

दूनी. बीसलपुर परियोजना विभाग की अनदेखी के चलते धुवांकला स्थित मोतीसागर बांध की नहर में गत दिनों छोड़ा पानी चौदह दिन बाद भी सत्रह किलोमीटर दूर टेल तक नहीं पहुंच पाने से टेल के दर्जनों किसान फसल सिंचाई के इंतजार में परेशान होते नजर आ रहे है।
हालांकि बांध व टेल के बीच पडऩे वाले आधा दर्जन गांवों के सैकड़ों किसान नहर में आए पानी के बाद फसल सिंचाई करने में जुटे हुए है। उल्लेखनीय है कि चौदह दिन पूर्व बीसलपुर परियोजना अधिकारियों ने पूजा-अर्चना के बाद मोतीसागर बांध से क्षेत्र में रबि सिंचाई के लिए नहर में पानी छोड़ा था, इसके पांच दिन बाद नहर की टेल स्थित दाखिया माइनर पर पानी पहुंचना था, लेकिन परियोजना अधिकारियों की अनदेखी के चलते टेल पर पानी पहुंचने से पूर्व बांध एवं टेल के बीच के आधा दर्जन गावों के सैकड़ों किसानों की ओर से बंद मोगो को खोल फसल सिंचाई में जुट जाने से करीब चौदह दिन बाद भी सत्रह किलोमीटर दूर दाखिया स्थित टेल पर पानी नहीं पहुंच पाया। टेल पर पानी नहीं पहुंच पाने से वहा के किसान कई दिनों से सिंचाई के लिए पानी का इंतजार कर रहे है, इससे उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।
मोतीसागर बांध की नहर से क्षेत्र के धुवांकला, थली, भरनी, अलीपुरा, महुआ, छान एवं दाखिया की हजारों बीघा भूमि की सिंचाई की जाती है। गौरतलब है कि १८ नवम्बर को परियोजना अधिकारियों ने पूजा-अर्चना कर बांध से ३५ क्यूसेक पानी नहर में छोड़कर ५ दिन बीच में दाखिया टेल पर पानी पहुंचाना तय हुआ।
कम प्रेशर की वजह से लग रहा समय
नहर का पानी करीब १५ किलोमीटर नहर में पानी पहुंच चुका है। टेल तक पहुंचने में अभी दो किलोमीटर बाकी है। हालांकि किसान सिंचाई में जुटे हुए है। बांध का भराव क्षेत्र कम होने से कम प्रेशर की वजह से पानी पहुंचने में समय लग रहा है।अब करीब चार दिन बाद दाखिया स्थित टेल पर पानी पहुंच जाएगा।
श्रीपत सोलंकी, सहायक अभियंता, बीसलपुर परियोजना विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो