बीसलपुर बांध का 5 दिन में घटा 5 सेमी गेज

बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया व जलभराव क्षेत्र में पिछले एक पखवाड़े से मानसून की बेरुखी के चलते बारिश नहीं होने के कारण बांध में पानी की आवक होने के बजाय बांध में भरा पानी भी लगातार घटने लगा है।

By: pawan sharma

Published: 21 Aug 2021, 07:00 AM IST

राजमहल. बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया व जलभराव क्षेत्र में पिछले एक पखवाड़े से मानसून की बेरुखी के चलते बारिश नहीं होने के कारण बांध में पानी की आवक होने के बजाय बांध में भरा पानी भी लगातार घटने लगा है। पानी की आवक नहीं होने व रोजाना जयपुर, अजमेर सहित टोंक व इनसे जुड़े गांव व कस्बों में हो रही जलापूर्ति के साथ ही वाष्पीकरण को लेकर बांध में बीते पांच दिनों के दौरान पांच सेमी पानी की कमी दर्ज की गई है।


बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार पिछले एक पखवाड़े पूर्व बांध के करीबी क्षेत्र में लगातार दस दिन तक जारी रहे बारिश के दौर को लेकर ऊफान पर आए पहाड़ी नालों व बजरी के अंदर चल रहे पानी के फ्लों से बांध में पानी की आवक हो रही थी, लेकिन उसके बाद से बारिश का दौर वापस थमने के कारण बरसाती झरनों का पानी भी अब सूखने लगा है ।

जिससे बांध से रोजाना कभी एक तो कभी दो सेमी की रफ्तार से रोजाना पानी का गेज घटने लगा है। गत रविवार को बांध का गेज 310.82 आरएल मीटर दर्ज किया गया था, जिसमें 13.342 टीएमसी पानी का भराव था। वहीं शुक्रवार सुबह बांध के गेज पांच सेमी घटकर 310.78 आरएल मीटर रह गया है, जिसमें 13.196 टीएमसी पानी का भराव है।

नदी में डूबने से किशोर की मौत
नटवाड़ा. मण्डावर गांव में शुक्रवार सुबह नदी में डूबने से एक किशोर की मौत हो गई। जानकारी अनुसार भोजराज (17) पुत्र घनश्याम धोबी निवासी सुवासा तहसील लालसोट जिला दौसा अपने ननिहाल मण्डावर में अपने नाना कालूराम धोबी की मृत्यु होने पर उसके पगड़ी दस्तुर कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आया हुआ था।

शुक्रवार सुबह भोजराज अपने दोस्तों के साथ बनास नदी की रपट पर नहाने के लिए गया था। जहां उसका संतुलन बिगडऩे से वह पानी में डूबने लगा। काफी देर तक पानी से बाहर नहीं निकलने पर वहीं पास में खड़े उसके दोस्तो ने बचाने का प्रयास किया, लेकिन पानी से बाहर नहीं निकाल सके।

ग्रामीणो की मदद से शव को पानी से बाहर निकाल कर परिजनों को सूचना दी। सूचना मिलते ही गांव में कोहराम मच गया। घनश्याम धोबी के एक पुत्र एवं एक पुत्री थी। मृतक भोजराज इकलोता पुत्र था। भोजराज कक्षा 12 में पढ़ रहा था। ननिहाल में पानी से डूबने से हुई मौत से शोक की लहर दौड़ गई। पुलिस ने शव परिजनों को सौंप दिया।

Show More
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned