अवैध नल कनेक्शनों से नहीं पहुंच रहा गांव की टंकी में पानी

उपखंड क्षेत्र के संदेडा फार्म में बीसलपुर पेयजल परियोजना में अहमदगंज में पानी की टंकी बनी हुई हैं। जिससे ग्रामीणों को पानी की सप्लाई होती हैं।

By: pawan sharma

Published: 01 Mar 2020, 01:39 PM IST

पीपलू. उपखंड क्षेत्र के संदेडा फार्म में बीसलपुर पेयजल परियोजना में अहमदगंज में पानी की टंकी बनी हुई हैं। जिससे ग्रामीणों को पानी की सप्लाई होती हैं। लेकिन पिछले कई दिनों से टंकी में पानी नहीं आने से ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा हैं।

वार्ड पंच श्योजीलाल ने बताया कि अहमदगंज की मुख्य टंकी से कुछ ही दूरी पर पाईप लाइन में अवैध नल कनेक्शन होने से गांव की टंकी तक पानी नहीं पहुंच पा रहा हैं। इसके चलते ग्रामीणों को खेतों के जलस्त्रोतों व फ्लोराईड पानी से काम चलाना पड़ रहा हैं। ग्रामीण हेमराज, श्योलाल हरिराम, मनीष ने उपखंड अधिकारी से जनहित में अवैध नल कनेक्शनों को हटवाते हुए समस्या की समाधान की मांग की हैं।

सोहेला में छह माह से बह रहा पानी
पीपलू (रा.क.). पीपलू तहसील के कई गांवों, ढाणियों में बीसलपुर पेयजल आपूर्ति के लिए लगाए गए वाल्व कई माह से लीकेज है, जिससे रोजाना काफी मात्रा में पेयजल बह रहा है। इधर सोहेला से मोटूका की ओर जाने वाले रास्ते पर एक मकान के समीप पिछले छह माह से लगातार पाइप लाइन में लीकेज से हजारों लीटर पानी रोजाना बह रहा हैं।

इसको लेकर कई बार अधिकारियों को भी शिकायत की गई, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हो पाया। ऐसे में लीकेज धीरे-धीरे बढ़ता गया और प्रतिदिन काफी मात्रा में पानी बह रहा हैं। इस संबंध में अधिकारियों को कहना हैं कि आचार संहिता के चलते यह लीकेज ठीक नहीं करा पाए थे।हालांकि आचार संहिता हटे भी एक माह गुजर गया, लेकिन फिलहाल लगातार यहां से पानी बह रहा हैं।

इसी तरह सोहेला-डिग्गी मार्ग, गहलोद, काशीपुरा, संदेड़ा सहित कई स्थानों पर बीसलपुर पेयजल योजना की टंकी एवं लाइनों में लीकेज होने से काफी मात्रा में पानी बह रहा है, जिससे सडक़ किनारे के गड्ढे भरे है। इसी तरह बगड़ी, रहीमपुरा, देवरी, अनवरपुरा खेड़ा के रास्ते पर लगे एयर वाल्वों से भी काफी समय से पानी बह रहा है।
फोटो पीआर 26 02 सीबी: पीपलू। एक सप्ताह से ग्रामीणों के बर्तन टंकी से पानी टपकने का इंतजार कर रहे हैं।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned