scriptअच्छी बरसात की कामना : घास भैरू की सवारी निकाली | Wish for a good rain: hay bhairu ride out | Patrika News

अच्छी बरसात की कामना : घास भैरू की सवारी निकाली

locationटोंकPublished: Jul 09, 2020 01:59:30 pm

Submitted by:

MOHAN LAL KUMAWAT

बारिश की कामना को लेकर महिला-पुरुषों द्वारा ढोल-नगाडें के साथ घांस भैरू की सवारी निकाली तथा महिलाओं ने मंगल गीत गाते हुए अच्छी बारिश की मनोकामना की।

Men and women

ग्राम पलाई में बारिश की कामना को लेकर निकाली गई घास भैरू की सवारी।

पलाई . बारिश की कामना को लेकर महिला-पुरुषों द्वारा ढोल-नगाडें के साथ घांस भैरू की सवारी निकाली तथा महिलाओं ने मंगल गीत गाते हुए अच्छी बारिश की मनोकामना की। घास भैरू की सवारी प्रांगण से शुरू होकर बस स्टैण्ड, भुतेश्वर महादेव, बायपास, एनएच 148 डी, नगरफ ोर्ट मोड़ आदि मुख्य मार्गों होकर वापस घास भैरू मंदिर प्रांगण पहं़ची।

जुलूस में महिलाएं-पुरुष, युवा ढोल-नगाडें की धुन में नाचते-गाते रहे। इससे पुर्व में घास भैरू का पंचों ने शृंगार कर नगर भ्रमण करवाया गया। इस दौरान पुजारी कालूराम मीणा, कैलाश धाकड़, टोनी शर्मा, महावीर नामा, सुदामा मीणा, घनश्याम गुर्जर, सोनू सैन,रमेश धाकड़, गोर्वधन धाकड़ सहित अनेक महिला-पुरुष मौजूद थे।
सिरस. बारिश की कामना को लेकर भैरूगंज गांव में बुधवार को लोगों ने इन्द्र देव को प्रसन्न करने के लिए गांव से बहार रसोई बना कर देवी-देवताओं के भोग लगाने के बाद सोशल डिस्टेसं के साथ पंगत प्रसादी का आयोजन किया।पूर्व सीआर देवकरण गुर्जर ने बताया कि सोशल डिस्टेंस के साथ बरसात की कामना को लेकर गांव से बहार तलाई पर भैरूजी धाम पर भी विशेष पूजा-अर्चना के बाद भोग लगाया। बारिश के अभाव में खेतों की बुवाई भी नहीं हुई।
सिरस ञ्च पत्रिका. राजीव गांधी सेवा केन्द्र में सरपंच शिवजी राम जाट की अध्यक्षता में ग्राम पंचायत की साधारण सभा की बैठक आयोजित हुई, जिसमें विभिन्न पहलूओं पर चर्चा कर प्रस्ताव लिए। बैठक में वार्ड पंच लक्ष्मण सिंह चौहान ने सभी लोगों को कोविड-१९ से बचाव के बारे में समझाते हुए मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंस की पालना करने के लिए कहा।
सोशल डिस्टेंस के साथ आयोजित बैठक में ग्राम विकास के तहत गांवों के सार्वजनिक रास्तों पर हो रहे अतिक्रमण को हटवाने, सीसी रोड़ व नलियों का निर्माण करवाने के प्रस्ताव लिए। बैठक में ग्रम विकास अधिकारी गणराज सिंह नरूका, उपसरपंच सुरेश कुशवाहा, वार्ड पंच लक्ष्मण सिह चौहान, लादू लाल वर्मा, चिरन्जी लाल बैरवा, भैरू लाल माली सहित अन्य लोग मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो