डिग्गी में शुरू हुआ राजीविका मार्ट, महिलाएं होगी सशक्त

महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर राजीविका मार्ट एवं कैंटिन का उद्घाटन ग्राम पंचायत सरपंच अलीमाबानो एवं विकास अधिकारी सतपाल कुमावत द्वारा किया गया।

By: pawan sharma

Published: 29 Jul 2021, 05:34 PM IST

मालपुरा. उपखण्ड के डिग्गी में बुधवार को महिलाओं के सशक्तिकरण को लेकर राजीविका मार्ट एवं कैंटिन का उद्घाटन ग्राम पंचायत सरपंच अलीमाबानो एवं विकास अधिकारी सतपाल कुमावत द्वारा किया गया।

विकास अधिकारी सतपाल कुमावत ने कहा कि जिले में महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने व स्वंय सहायता समूहों तथा सहकारी समिति की महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पादों को प्रोत्साहित करने की दिशा में राजीविका परियोजना के अंतर्गत मालपुरा ब्लॉक के डिग्गी क्लस्टर में महिला उद्यमियो को बढ़ावा देने व प्रोत्साहित करने के लिए राजिविका मार्ट शुरू किया गया है।

इस अवसर पर ब्लॉक परियोजना प्रबंधक सुशील कुमार सोनी ने महिला उद्यमियों को आगे बढ़ाने व उनके द्वारा उत्पादित प्रोडक्ट को विक्रय करने के लिए एक छत के नीचे उपलब्धता का प्रयास किया गया है।

राजीविका मार्ट में सभी ब्लॉक से महिला उधमियो द्वारा बनाने जा रहे उत्पाद जिनमें प्रमुखतया मालपुरा ब्लॉक से नमकीन, आचार, मठरी, ब्रेकरी आइटम, बेसन, मिर्ची-मसाला जो की शुद्ध रूप से उच्चगुणवत्ता के खाद्य उत्पाद के अलावा टेराकोटा (मिटटी के बर्तन), जूती, झाड़ू, दरी, साबुन आदि उत्पाद एक छत के नीचे उपलब्ध करवाए जाएंगे। इस अवसर पर सहायक प्रशासनिक अधिकारी जयनारायण जाट, विजेन्द्र शर्मा सहित महिला समूह की महिलाएं उपस्थित थे।

ओटीपी का करना पड़ा इंतजार

नटवाड़ा. कस्बे के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कोविड-19 टीकाकरण शिविर में रजिस्ट्रेशन के समय मोबाइल में ओटीपी नहीं आने से कई ग्रामीण टीकाकरण से वंचित रह गए। वहीं स्वास्थ्य कर्मी एवं बीएलओ भी परेशान रहे। वैक्सीनेशन के नियमों में बदलाव होने के कारण रजिस्ट्रेशन के समय मोबाइल में ओटीपी आने पर टीम को बताने पर टीका लगाया गया।

पूर्व में आधार कार्ड एवं मोबाइल नम्बर दर्ज करने से ही पंजीयन पूर्ण हो जाता था, लेकिन इस बार नियम बदलने से ओटीपी अनिवार्य होने के कारण कई ग्रामीणों को बिना टीका लगाए ही वापस लौटना पड़ा। मोबाइल में ओटीपी के लिए ग्रामीणों एवं स्वास्थ्य विभाग की टीम को इंतजार करना पड़ा, जिसके चलते टीकाकरण में भी देरी हुई। इस अवसर पर बीएलओ राधेगोपाल झालीवाल, एएनएम रेशमा परवीन, गोपाल चौधरी, भगवान जाट आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं आशा सहयोगिनियों ने लोगो को टीकाकरण के लिए प्रेरित किया।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned