लॉकडाउन में फंसे बिहार और जम्मू-कश्मीर के श्रमिकों ने थाने सामने किया प्रदर्शन

बिहार और जम्मू कश्मीर के श्रमिक सोमवार को एकत्रित होकर थाने के बाहर पहुंचे और अपने गांव जाने की मांग के लिए प्रदर्शन किया।

By: pawan sharma

Published: 05 May 2020, 06:53 PM IST

निवाई. बिहार और जम्मू कश्मीर के श्रमिक सोमवार को एकत्रित होकर थाने के बाहर पहुंचे और अपने गांव जाने की मांग के लिए प्रदर्शन किया। थानाधिकारी नरेंद्र मीणा ने थाने के बाहर श्रमिकों के एकत्रित होने की सूचना उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा को दी। उपखंड तुरंत मौके पर पहुंचे और श्रमिकोंं से चर्चा की।

बिहार और जम्मू कश्मीर के श्रमिकों ने उपखंड अधिकारी को बताया कि उन्हें अपने गांव जाना है। इसलिए तत्काल वाहन व्यवस्था और पास जारी करें। इस पर एसडीएम बैरवा ने मजदूरों को बताया कि आपकी सरकार को सूचना कर दी गई और वहां से स्वीकृति आने के बाद ही सब घरों को लौट सकते है, लेकिन बिहार के 75 और जम्मू कश्मीर 10 श्रमिकों ने उन्हें तत्काल रवाना करने की मांग की।

इस पर एसडीएम ने श्रमिकों को बताया कि अभी वहां की सरकार ने इंकार कर रखा है। और संदर्भ में उच्चाधिकारी उक्त सरकारों से लगातार बात कर रहे और सरकार की स्वीकृति मिलती हैं आपको तुरंत भेज दिया जाएगा।
इसके बाद मजदूरों ने एसडीएम से कहा उन्हें उनके राज्य की बॉर्डर पर छोड़ दें, वहां से चले जाएंगे। इस पर उपखंड अधिकारी ने श्रमिकों को मना कर दिया और उन्हें समझाया कि अब तक मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश के सौ से अधिक मजदूरों को भेज चुके तथा स्वीकृति आने पर सभी को भेज दिया जाएगा। तब जाकर श्रमिक वापस कृषि मंडी और तेलों मिलों में पहुंचे।

180 श्रमिकों को गांव जाने का इंतजार

मालपुरा. उपखंड क्षेत्र में अन्य राज्यों के 18 0 से अधिक श्रमिक अपने गांव जाने के लिए प्रशासन से गुहार लगा रहे हैं। उपखंड अधिकारी डॉ राकेश कुमार मीणा ने बताया कि शहरी क्षेत्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में लगभग 18 0 श्रमिक झारखंड, पश्चिमी बंगाल एवं बिहार के श्रमिक क्षेत्र के ठेकेदारों ,खदानों ,आइस फैक्ट्रियों, फसल कटाई सहित कई कार्यों के लिए मालपुरा उपखंड क्षेत्र में अन्य राज्यों से आए हुए है, जिन्हें अपने-अपने राज्यों में भेजे जाने के लिए जिला कलेक्टर को पत्र लिखकर अवगत कराया गया है। जिला कलक्टर के आदेश अनुसार सभी श्रमिकों को अपने-अपने राज्य में भेजे जाने के लिए तैयारी की जा रही है, लेकिन झारखंड, पश्चिमी बंगाल एवं बिहार की सरकार की और से स्वीकृ ति नहीं आने से परेशानी हो रही है।

pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned