सिर पर बोझ, पांव में छाले: पगडंडियों के सहारे 600 किमी का करेंगे सफर

जिले की सीमा से श्रमिकों का अपने गांवों की ओर पैदल जाने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अपने गांव जाकर परिवार से मिलने की आस को लेकर श्रमिकों को ना तो पांव में पड़े छालों की परवाह है और ना ही सिर पर उठाए जरूरी सामानों के बोझ का असर है।

By: pawan sharma

Published: 10 May 2020, 08:02 PM IST

राजमहल. जिले की सीमा से श्रमिकों का अपने गांवों की ओर पैदल जाने का सिलसिला नहीं थम रहा है। अपने गांव जाकर परिवार से मिलने की आस को लेकर श्रमिकों को ना तो पांव में पड़े छालों की परवाह है और ना ही सिर पर उठाए जरूरी सामानों के बोझ का असर है।


जंगल के रास्ते हो या फिर खेतों की पगडंडियां बीच-बीच में भामाशाहों व दानदाताओं के सहारे के भरोसे कई लोग सैकड़ों किमी की दूरी तय कर गांव पहुंचने का जतन कर रहे है। ऐसा ही नजारा शनिवार को तेज धूप में तपतपाती गर्म बनास की बजरी के रास्ते से लगभग दर्जनभर से अधिक श्रमिक मध्यप्रदेश के झाबूआ जिले के लिए जाने के दौरान देखने को मिली। यहां भामाशाह राजकुमार मीणा ने उन्हें बनास नदी की रपट पर रोककर खाना खिलाया।

बोटून्दा निवासी बुद्धिप्रकाश रैगर आदि लोगों ने उन्हें आगे के लिए कैले व नाश्ता सौंपा। श्रमिकों ने बताया कि वह सब टोडारायसिंह उपखण्ड क्षेत्र में किसी ठेकेदार के यहां मजदूरी के लिए आए थे। जहां लॉक डाउन के कारण पिछले कुछ दिनों तक तो उन्होने खेतों में रहकर फसल कटाई का कार्य कर रोजी रोटी का जुगाड़ कर लिया था, मगर अब फसल कटाई भी बंद हो गई, जिससे पिछले कुछ दिनों से हो रही परेशानी को लेकर वो गांव के लिए पैदल निकल पड़े है।


123 मजदूरों को उत्तर प्रदेश भेजा

निवाई. लॉकडाउन में फं से उत्तर प्रदेश के मजदूरों को उपखंड प्रशासन ने उत्तर प्रदेश की सरकार से मिली अनुमति के बाद शुक्रवार की रात को मजदूरों को बसों से सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उनके घरों के लिए रवाना किया। उपखंड अधिकारी जेपी बैरवा ने बताया कि 123 मजदूरों को उत्तर प्रदेश भेजने के लिए टोंक डिपो की 6 बसें मंगवाकर सभी बसों को सेनेटाइज किया गया।

बैरवा ने बताया कि इसके बाद बीसीएमएचओ डॉ. संगीत चौधरी की मौजूदगी में चार मेडिकल टीम द्वारा जाने वाले सभी मजदूरों की स्वास्थ्य जांच और स्क्रीनिंग की गई और जांच में सभी स्वस्थ पाए गए। मेडिकल जांच के बाद उत्तर प्रदेश के आगरा और मथुरा के लिए सभी को रवाना किया गया।

Corona virus
pawan sharma
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned