scriptworld hypertension day | विश्व हाइपरटेंशन दिवस: चिकित्सा संस्थानों में हैल्थ स्क्रीनिंग कर दिया परामर्श | Patrika News

विश्व हाइपरटेंशन दिवस: चिकित्सा संस्थानों में हैल्थ स्क्रीनिंग कर दिया परामर्श

जिले के चिकित्सा संस्थानों में मंगलवार को विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले में नि:शुल्क हैल्थ स्क्रीनिंग की गई।

 

टोंक

Published: May 17, 2022 08:23:43 pm

टोंक. जिले के चिकित्सा संस्थानों में मंगलवार को विश्व हाइपरटेंशन दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले में नि:शुल्क हैल्थ स्क्रीनिंग की गई। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अशोक कुमार यादव ने बताया कि विश्व हाइपरटेंशन दिवस के अवसर पर जिला अस्पताल, समस्त पीएचसी, सीएचसी व एचडब्ल्यूसी पर हैल्थ कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें शुगर, बीपी आदि एनसीडी बिमारियों की नि:शुल्क जांच की गई।
विश्व हाइपरटेंशन दिवस: चिकित्सा संस्थानों में हैल्थ स्क्रीनिंग कर दिया परामर्श
विश्व हाइपरटेंशन दिवस: चिकित्सा संस्थानों में हैल्थ स्क्रीनिंग कर दिया परामर्श
साथ ही चिकित्सा कर्मियों द्वारा आमजन को बचाव संबंधी जानकारी दे कर जागरूक किया गया। डिप्टी सीएमएचओ डॉ महबूब खान ने बताया कि स्वस्थ जीवनशैली अपना कर हाइपरटेंशन सहित मोटापा, मधुमेह, मनोरोग, फैफडों का रोग, हदयरोग, पक्षाघात, कैंसर आदि बीमारिसयों से बचाव संभव है।
डॉ खान ने बताया कि हाइपरटेंशन व जीवनशैली से संबंधित बीमारियों से बचाव के लिये वजन संतुलित रखें, संतुलित आहार, फल सब्जियों का भरपूर सेवन करें, रक्तचाप की नियमित जांच करवाऐ, चिकित्सकीय सलाह के अनुसार दवा लें, शराब व तंबाकू का सेवन ना करें, तनाव से बचेंं, तेल , घी,नमक का सेवन कम करें, समय पर सोना समय पर उठना, 6 से 8 घंटे की नींद, प्रतिदिन शारीरिक व्यायाम, 30 वर्ष के पश्चात प्रतिवर्ष स्वास्थ्य जांच करवाए, मेडिटेशन, व ध्यान योगा करें।
स्वास्थ्य परिक्षण कर मनरेगा मजदूरों को बांटी दवा

टोंक. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से टोंक ब्लॉक में मनरेगा के तहत कार्य कर रहे श्रमिकों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। बीसीएमओ टोंक डॉ0 कमलेश चावला एवं बीपीएम टोंक जावेद अली ने बताया कि चिकित्सा टीमों द्वारा टोंक ब्लॉक में चल रहे मनरेगा कार्य पर पहुंचकर मजदूरों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उनको ओआरएस के पेकेट एवं दवाईयां वितरित की गई।
चिकित्सा कर्मियों ने मजदूरों से कहा कि लू से बचाव की हरसंभव सावधानी रखें। नियमित अंतराल पर पानी पीते रहे जिससे शरीर में पानी की कमी ना हो। लू व तापघत से बचाव के लिए कार्य करते समय सिर पर कपड़ा अवश्य रखें। बीच-बीच में किसी छायादार स्थान पर आराम करें।
उन्होने कहा कि घर से खाली पेट ना निकले, खाना अवश्य खाकर निकले। खाना खाने से पहले हाथ धोए । काम खत्म कर घर जाने से पहले यहां हाथ धोकर जाये। डॉ0 चावला ने बताया कि फिल्ड की टीमों के द्वारा मनरेगा कार्य स्थलों पर जाकर मजदूरों को स्वास्थ्य संबधी जानकारी देकर जागरूक भी किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

नुपूर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट की फटकार, कहा- आपके बयान के चलते हुई उदयपुर जैसी घटना, पूरे देश से टीवी पर मांगे माफीहैदराबाद में आज से शुरू हो रही BJP की कार्यकारिणी बैठक, प्रधानमंत्री मोदी कल होगें शामिल, जानिए क्या है बैठक का मुख्य एजेंडाDelhi News Live Updates: दिल्ली में आज भी मेहरबान रहेगा मानसून, आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्टकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!LPG Price 1 July: एलपीजी सिलेंडर हुआ सस्ता, आज से 198 रुपए कम हो गए दामकेंद्रीय मंत्री आर के सिंह का बड़ा बयान, सिर काटने वाले आतंकियों के खिलाफ बनेगा UAPA की तरह सख्त कानून!Jagannath Rath Yatra 2022: देशभर में भगवान जगन्नाथ रथयात्रा की धूम, अमित शाह ने अहमदाबाद में की 'मंगल आरती'Kerala: सीपीआई एम के मुख्यालय पर बम से हमला, सीसीटीवी में कैद हुआ आरोपी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.