सीआइएसएफ में भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर हवन कुण्ड में दी आहुंतिया

सीआइएसएफ में भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर हवन कुण्ड में दी आहुंतिया
सीआइएसएफ में भगवान विश्वकर्मा की पूजा कर हवन कुण्ड में दी आहुंतिया

Pawan Kumar Sharma | Updated: 18 Sep 2019, 11:39:47 AM (IST) Tonk, Tonk, Rajasthan, India

केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल आरटीसी में भगवान विश्वकर्मा की विधिवत् पूजा-अर्चना की गई।

देवली। केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल आरटीसी में मंगलवार को डीआइजी दिग्विजय कुमार सिंह की मौजूदगी में भगवान विश्वकर्मा की विधिवत् पूजा-अर्चना की गई। इस दौरान भगवान के चित्र के समक्ष दीप जलाकर पूजा की शुरुआत की गई।

बल के वरिष्ठ कमाण्डेंट डॉ. भूपेन्द्र सिंह, सहायक कमाण्डेंट अनिता दलाल, जगराम मीणा, हनुमान सिंह ने विधिवत् मंत्रोच्चार के साथ हवन कुण्ड में आहुंतिया दी। वहीं सामूहिक आरती कर भगवान विश्कर्मा के भोग लगाया गया।

पूर्णाहुति पर प्रसादी का वितरण किया। इस मौके पर डीआइजी के निर्देश पर सहायक कमाण्डेंट शुभम् मिश्रा, निरीक्षक आर.एस. कपुरिया की अगुवाई में पुलिस के प्रशिक्षणार्थियों ने गांवड़ी लांग रेंज में विभिन्न किस्म के 100 पौधे लगाए।

साहित्य समाज का दर्पण
टोडारायसिंह. राउमावि बावडी में साहित्य मंच टोडारायसिंह की ओर से उपखण्ड अधिकारी डॉ. सूरजसिंह नेगी की अध्यक्षता में साहित्यिक गतिविधियों के अन्तर्गत बच्चों से रूबरू कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में उपखण्ड अधिकारी नेगी ने कहा साहित्य समाज का दर्पण होता है।

उन्होंने शिक्षकों को समाज व देश के लिए संस्कारित भविष्य प्रस्तुत करनने की बात कही। इससे पूर्व साहित्य मंच सदस्य दिनेश जैन ने कहा कि साहित्य समाज की आवश्यकता है। उन्होंने मंच की ओर से आयोजित कहानी लेखन, कहानी कथन, कविता पाठ, पत्र लेखन आदि गतिविधि व उनके उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी।

वरिष्ठ अध्यापक चन्द्र शेखर शर्मा ने रामचरित मानस के प्रेरक प्रसंगों की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में प्रधानाचार्य दामोदरलाल महावर, विजयसिंह राजावत, चिकित्सा अधिकारी योगेन्द्र उपाध्याय, भंवरलाल जाट, शिवराज कुर्मी आदि मौजूद थे।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned