[email protected]ध्वज पताका के साथ निकाली कलश यात्रा में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

Mohan Lal Kumawat

Publish: May, 18 2019 11:08:15 AM (IST) | Updated: May, 18 2019 11:08:16 AM (IST)

Tonk, Tonk, Rajasthan, India

टोडारायसिंह. श्री श्याम मित्र मण्डल भासू की ओर से 18 मई को होने वाले क्षत्रीय फूल माली समाज के द्वितीय सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर शुक्रवार को बैण्डबाजे के साथ कलश यात्रा निकाली।

 

कार्यक्रम के तहत श्रीराधाकृष्ण मंदिर से विधिवत पूजा अर्चना के साथ कलश यात्रा रवाना हुई। यात्रा चारभुजानाथ, तेजाजी चौक होते हुए मुख्य मार्ग से सम्मेलन स्थल श्रीचारभुजानाथ धर्मशाला पहुंची।

 

जहां विधि विधान व पूजा अर्चना के साथ कलश स्थापना की गई। इस दौरान माली समाज के जिलाध्यक्ष कैलाश आर्यवीर, अशोक अजमेरा, सत्यनारायण दग्धी, सम्मेलन समिति अध्यक्ष महेन्द्र बागवाल मौजूद थे।

 

इधर, शुक्रवार को सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। समिति कोषाध्यक्ष गोपाल लाल ने बताया कि सम्मेलन में करीब 101 जोड़े परिणय सूत्र में बंधेंगे।

 

कलश-यात्रा में उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

आवां. फूल माली सैनी समाज आवां के तत्वावधान में अखनेश्वर परिसर में प्रथम आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन का आगाज शुक्रवार को हुआ।इस अवसर पर समाज के लोगों की ओर से कलश यात्रा निकाली गई।

 

गुप्तेश्वर शिवालय पर पण्डित श्रीकान्त चतुर्वेदी की अगुवाई में शास्त्र वाचन और मंत्रोच्चार करने के साथ विधि विधान पूर्वक यजमानों से पूजा-अर्चना करवाई गई।

 

इससे पूर्व समाज के लोगों मे पंचायत भवन मे बोलियों के माध्यम से इस आयोजन में भागीदारी निभाई। समिति उपाध्यक्ष प्रकाश अजमेरा ने बताया कि कलश यात्रा मे 151 महिलाओं ने मंगल गीत गाते हुए कलश धारण किए।

 

पूर्व कृषि मंत्री डा. प्रभु लाल सैनी ने इसकी शुरुआत की। कलश यात्रा गांव के मुख्य बाजार श्री गोपाल भगवान और श्री सत्यनारायण मंदिर होते हुए सम्मेलन स्थल अखनेश्वर धाम पहुंची, जिसमें श्रद्धा का सैलाब उमड़ पड़ा।

 

इस दौरान ध्वज पताकाएं लहराते हुए पुण्यार्जकों और उमड़े समाज बंधुओं के जयकारों से आवां भक्तिमय हो गया। कलश- यात्रा निकालने के बाद देर शाम अखनियां तालाब के बीचों-बीच निर्माणाधीन छतरी पर महात्मा ज्योतिबा फूले की प्रतिमा के अनावरण का समारोह रखा गया।

 

शनिवार 18 मई को निकासी एवं पाणिग्रहण संस्कार के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस दौरान खाण्ड्या देवरा के नाम से मशहूर कस्बे के अखनेश्वर धाम का सौन्दर्य निखार का अतिथियों के साथ वर और पक्षों ने पूरा लाभ लुत्फ उठाया।

 

सामूहिक विवाह सम्मेलन को लेकर शुक्रवार को बैण्डबाजे के साथ कलश यात्रा निकाली।

 

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned