shri Jharkhandi mandir meerut

श्री झारखंडी मंदिर मेरठ

shri Jharkhandi mandir meerut

विवरण :

मेरठ के घंटाघर क्षेत्र में नगर निगम कार्यालय परिसर स्थित श्री झारखंडी मंदिर भगवान शिव आैर दुर्गा का प्राचीन मंदिर है। यहां मेरठ आैर आसपास के लोग पूजा-अर्चना करने आते हैं। मंदिर के पुजारी बताते हैं कि यहां भगवान शिव आैर मां दुर्गा की सच्‍चे मन से पूजा करने पर मनोकामना जरूर पूरी होती है।

एेसे हुआ मंदिर स्थापित

बुजुर्ग बताते हैं कि यह मंदिर करीब सौ साल पुराना है। वे कहते हैं कि यहां पहले पेड़-पौधे आैर झाड़-झंकाड़ हुआ करते थे। इसलिए रात के समय इस क्षेत्र से लोग भी नहीं गुजरते थे। इसके चलते शहर के कुछ धनाढ्य लाेगों ने ट्रस्ट बनाकर यहां मंदिर स्थापित करने की सोची, ताकि यह क्षेत्र वीराना न रहे। 1915 में यहां सबसे पहले भगवान शिव आैर मां पार्वती की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की गर्इ। इसके बाद यहां काफी संख्या में लोग पूजा-अर्चना के लिए पहुंचने लगे। 1967 में मंदिर में मां दुर्गा की मूर्ति भी स्थापित की गर्इ। साथ ही राम, सीता व लक्ष्मण, मां सरस्वती, राधा-श्रीकृष्ण व अन्य देवी-देवताआें की मूर्ति स्थापित की गर्इ।

प्रसिद्धि

भगवान शिव-पार्वती आैर मां दुर्गा की विशेष पूजा-अर्चना से श्री झारखंडी मंदिर की प्रसिद्धि लगातार बढ़ती गर्इ। मंदिर के पुजारी बताते हैं कि भगवान शिव आैर मां दुर्गा सच्चे मन से मांगी गर्इ मुराद जरूर पूरी करते हैं। शहर से ही नहीं, बल्कि आसपास के जिलों से भी मंदिर में लोग पूजा करने आते हैं।

किवदंती

श्री झारखंडी मंदिर में मां दुर्गा की पूजा का विशेष महत्व है। किसी भी तरह की कोर्इ समस्या हो, मां दुर्गा सच्चे मन से अपने भक्त द्वारा की गर्इ मनोकामना जरूर पूरी करती हैं। मां दुर्गा के सामने 40 दिन तक लगातार दीपक जलाकर मां के सामने पूजा करने से मां दुर्गा हर तरह की समस्या का समाधान का आशीर्वाद देती हैं।

विशेष

भगवान शिव यहां अपने भक्त की मन की मुराद पूरी करते हैं। यहां रुद्राभिषेक करने का विशेष महत्व है। इसलिए सावन में यहां रुद्राभिषेक करने से लोगों की मनोकामना पूरी होती है।

मंदिर तक एेसे पहुंचे

दिल्ली से मेरठ की दूरी 65 किलोमीटर है। भैंसाली रोडवेज बस अड्डे तक पहुंचकर घंटाघर तक रिक्शा व आॅटो के साथ घंटाघर क्षेत्र में श्री झारखंडी मंदिर तक पहुंचा जा सकता है। बस अड्डे से यहां तक की दूरी डेढ़ किलोमीटर है।

shri Jharkhandi mandir : meerut

mandir : meerut

श्री झारखंडी मंदिर : मेरठ

श्री झारखंडी मंदिर : स्‍थापना

श्री झारखंडी मंदिर : मान्‍यता

श्री झारखंडी मंदिर : किवदंती

distance : 65 km from delhi

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK