Sufi saint Hazrat Nijami Baba

सूफी संत हज़रत निज़ामी बाबा

Sufi saint Hazrat Nijami Baba

विवरण :

हमीरपुर जनपद के मशहूर सूफी संत हजरत निजामी बाबा व हजरत मस्तान सा बाबा की मजार में दूर-दूर से लोग ज़ियारत के लिए आते है। इन बुजुर्गों की दरगाह में मांगी गई मुराद कभी खाली नही जाती। इन बुजुर्ग की दरगाह पर हिंदुस्तान ही नही पाकिस्तान तक के लोगों का आना जाना होता है। यहाँ पर लगने वाला (उर्स) मेला बुन्देलखण्ड का सब से बड़ा मेला कहा जाता है। जिस मेले में लाखों की संख्या में लोग हाजरी लगाने को दूर दूर से आते है। हजारों लोग मुरादें मांगते है। हजारों की संख्या में फूलों की और कपड़ों की चादर इन दरगाहों पर चढ़ाई जाती है।

भूत -पीसाज का लगता है जमावड़ा : कम्हरिया कस्बे में ही स्थित हज़रत मस्तान शाह बाबा का भी मज़ार है। कहा जाता है कि हजरत मस्तान शाह बाबा हज़रत निज़ामी बाबा के गुरु है। इनका मजार कम्हरिया में तालाब के पास स्थित है। इस मज़ार में बारो महीना मरीज़ों का तांता लगा रहता है। इस दरगाह में भूत ,पीसाज, जिन, जिन्नात या फिर जादू ,टोना, तिलिस्म, के मरीज़ों का जमावड़ा लगा रहता है। इन मरीज़ों का इस दरगाह में रूहानी इलाज भी होता है। इनकी जिस समय पेशी लगती है तो हक्के दिल का आदमी डर जाता है। इस दरगाह पर सैकड़ों की संख्या में चौबीसों घण्टे मरीज़ों का इलाज होता है इस दर पर किसी प्रकार का भेद भाव देखने को नही मिलता यहां पर हिन्दू हो या मुसलमान या फिर किसी भी धर्म किसी भी जाती का हो सभी के लिए एक समान है।

एेसे पहुंचे : इस दर तक पहुँचने के बहुत ही आसान से रास्तों को बताया जा रहा है। -कानपुर सागर नेशनल हाइवे से हमीरपुर होते हुए मौदहा के बड़े चौराहा पर उतर जाएं। मौदहा से कम्हरिया 5 किलोमीटर है जो कि टेक्सी द्वारा कम्हरिया पहुंचा जा सकता है। -दूसरा रेल मार्ग से भी जाया जा सकता है। कानपुर बाँदा रुट पर रागौल रेलवे स्टेशन पर उतरें यहाँ से कम्हरिया 6 किलोमीटर है स्टेशन से भी टेक्सी द्वारा कम्हरिया शरीफ पहुंचा जा सकता है। - हमीरपुर राठ रोड बिवांर बस स्टेण्ड पर उतरें बिवांर से कम्हरिया 10 किलोमीटर है यहाँ से भी टेक्सी द्वारा पहुंचा जा सकता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK