scriptफ्री में करे दुनिया की सैर, बस करना होगा ये काम | doing this work you can travel world for free | Patrika News

फ्री में करे दुनिया की सैर, बस करना होगा ये काम

Published: Sep 17, 2016 03:23:00 pm

आप अगर दुनिया घूमने के शौकिन हो और पैसा नहीं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी ये है कि अब आप फ्री में दुनिया घूम सकते हैं

Travel

Travel

नई दिल्ली। आप अगर दुनिया घूमने के शौकिन हो और पैसा नहीं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी ये है कि अब आप फ्री में दुनिया घूम सकते हैं। इसके लिए दुनियाभर में कुछ ऐसे इंस्टीट्यूशंस हैं, जो आपको ये मौका दे रही हैं। इन इंस्टीट्यूशंस के साथ बॉलेन्टियर के तौर पर जुड़कर आपको न सिर्फ दुनिया घूमने का मौका मिलता है, बल्कि खाने-पीने व रहने का पूरा इंतजाम भी इन्हीं की तरफ से किया जाता है। ऐसे में सोशल कॉज में हिस्सा लेकर आप बिना पैसा खर्च किए वर्ल्ड ट्रैवलिंग का मजा भी ले सकते हैं।

(WWOOF) : ट्रैवलिंग के साथ नई स्किल सीखने का मौका

वर्ल्ड वाइड ऑपच्र्यूनिटी (WWOOF) एक ऐसी संस्था है, जो आपको ट्रैवलिंग के साथ नई स्किल सीखने का मौका भी देती है। इस संस्था के साथ रजिस्टर कर आप ऑर्गेनिक फार्मिंग और अन्य छोटे बड़े कामों से जुड़ सकते हैं। होस्ट की तरफ से आपने खाने-पीने और रहने की व्यवस्था होगी। इसके बदले प्रति दिन आपको कुछ घंटों उनके काम में मदद करनी होगी।

53 से भी ज्यादा देशों में हजारों होॅस्ट्स अवेलेबल हैं। यहां आप एक हफ्ते से लेकर सालों तक रहने का अपना प्रोग्राम बना सकते हैं। इस दौरान खाने-पीने व रहने की पूरी जिम्मेदारी होस्ट की होगी।

हेल्प एक्सचेंज : रहना-खाना और घूमना होगा फ्री
डब्ल्यू डब्ल्यू ओ ओ एफ की तरह ही helpx भी मदद के बदले रहना-खाना फ्री देने की व्यवस्था करवाती है। इस संस्था की मदद से आप ऑर्गेनिक फार्मिंग, नॉन ऑर्गेनिक फार्मिंग व अन्य कामों में हाथ बंटा सकते हैं। बदले में रोजमरा की सारी सुविधाएं फ्री में मुहैया की जाती हैं। फार्मिंग के अलावा रीलिजीयस प्रोग्राम और अन्य कई कामों में सिर्फ मदद मुहैया कर आप किसी भी देश में ट्रैवलिंग का मजा ले सकते हैं। हेल्प् एक्सचेंज की वेबसाइट पर हॉस्ट्स को एक्सेस करने के लिए आपको एक छोटी सी फीस देनी होती है। हालांकि हॉस्ट की तरफ से आपको रहने-खाने की सुविधा मिलने की गारंटी रहती है।

सूडान वॉलेन्टियर्स प्रोग्राम : घूमने के साथ कमाने का भी मौका
अगर आपको अंग्रेजी आती है, तो आप सूडान वॉलेन्टियर प्रोग्राम का हिस्सा बनकर सूडान की खूबसूरत वादियों की सैर कर सकते है। इसके बदले आपको सिर्फ यहां के बच्चों को अंग्रेजी सीखानी होगी। ज्यादातर ये अंग्रेजी क्लासेज स्कूल और यूनिवर्सिटीज में होती हैं। कुछ वॉलेन्टियर्स कम्युनिटी प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बनकर भी काम करते हैं। इस प्रोग्राम के तहत काम करने पर आपको सभी जरूरी चीजें मुहैया की जाएंगी। इसके साथ ही स्टाइपेंड भी महीने के अंत में पे किया जाता है।

यूएन के साथ जुड़कर दुनिया घूमे
यूनाइटेड नेशंस (यूएन) के साथ मिलकर आप पूरी दुनिया घूम सकते हैं। डिजास्टर मैनेजमेंट या इकोनॉमिक डेवलपमेंट समेत कई क्षेत्रों मेें अगर एक्सपर्टीज रखते हैं, तो आप आसानी से यूएन के वॉलीटियर बन सकते हैं। अगर एक्सपर्टीज नहीं हैं, तो भी आप यूनाइटेड नेशंस वॉलीटियर बन सकते हैं। यूएन दुनियाभर के हजारों एनजीओ के साथ काम करता है। ऐसे में यह अपने वॉलीटियर को इन एनजीओ के कामों में मदद करने के लिए भेजता है।

कंजरवेटिव वॉलेन्टियर्स : ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड की सैर का मौका
ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड समेत दुनिया के कई कोनों में घूमने का मौका देने के साथ ही कंजरवेटिव वॉलेन्टियर्स आपको पर्यावरण कंजरवेशन में हाथ बंटाने का मौका भी देती है।

यह संस्था समय-समय पर शॉर्ट टर्म प्रोजेक्ट्स चलाती है, जिसमें कोई भी भाग ले सकता है। प्रोजेक्ट्स के दौरान खाने-पीने व रहने की सारी व्यवस्था संस्था की तरफ से की जाती है। हालांकि कंजरवेटिव वॉलेन्टियर्स बनने के लिए एक छोटी सी फीस भी आपको भरनी पड़ती है।

पीस कॉर्प्‍स : अलग देश में रहने का एक सुनहरा मौका
पीस कॉर्प्‍स संस्था के साथ मिलकर आप कई जिंदगियां बदल सकते हैं। यह संस्था आपको न एक अलग देश में घूमने का मौका देती है। साथ ही वह काम करने का भी, जो आप हमेशा से करना चाहते थे।

पीस कॉर्प्‍स का वॉलीटियर बनने से पहले आपको कम से कम 27 महीने तक किसी प्रोजेक्ट से जुडऩे की कमिटमेंट करनी पड़ती है। एक बार आप प्रोजेक्ट से जुड़ गए तो आपकी सभी बेसिक जरूरतों का ख्याल संस्था रखेगी। फिलहाल यह संस्था अमरीका में ही कार्यरत है। हालांकि वॉलीटियर ऑवरसीज सर्विसेज की मदद से आप इस संस्था से जुडकर बदलाव लाने में मदद कर सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो