script“रोम ओफ द इस्ट” और “पर्ल ओफ ओरिएन्ट” है गोवा | Goa is known as Rome of the East and Pearl of Orient | Patrika News

“रोम ओफ द इस्ट” और “पर्ल ओफ ओरिएन्ट” है गोवा

Published: Mar 26, 2015 12:57:00 pm

गोवा टेक्स फ्री होने के कारण यहां पेट्रोल और शराब की किमत भी भारत के दूसरे
राज्यों से कम है

कोंकन के दक्षिणी तट पर बसा गोवा आज देश विदेश के लाखो सेलानियों की पसंद है। अपने खुबसुरत आर्किटेक्चर, बड़े किलों, पुर्तगाली चर्चो और अंलंकृत मेंदिरों के आस पास बने बीच। इंडिया में शायद ही ऎसा कोई युवा होगा जो एक बार गोवा नहीं जाना चाहता होगा खासकर नए साल का जश्न मनाने के लिए। “दुनीया का दूसरा सबसे बड़ा प्रसिध्ध म्युजिक कोंसर्ट “सनबर्न” हर साल लाखों युवाओं को अपनी ओर खिंचता है। यहां का विदेशी लेकिन फिर भी भारतीय परंपरा में सिमटा यह शहर अपनी एक खुबसुरती लिए हुए है।

यदि गोवा की पहचान “रोम ओफ द इस्ट” और “पर्ल ओफ ओरिएन्ट” को साधारण भाषा में देखें तो पूर्व का रोम मस्ती भरी जगह है यहां पर आप जितना रहेंगे उतना ही रोम से प्यार करने लगेंगे, और ऎसा ही कुछ गोवा के लिए माना जाता है। गोवा के खुबसूरत बीचेज इसे पूर्व का म ोती बनाते हैं। गोवा पर कई राजवंशो का अधिकार रहा है इसलिए यहां कई परंपराएं पलती हैं। गोवा अपनी जीवंत लाइफ स्टाइल से सबको अपनी ओर आकर्षित करता है।

गोवा अपने टुरिजम के लिए जाना जाता है जिसकी वजह से विदेशी विनीमय को प्रोत्साहन मिलता है। गोवा दूनिया में सबसे ज्यादा टुरिस्ट को अट्रेक्ट करने वाला शहर है, जहां हर साल लोखों सेलानी आते हैं। गोवा में आपको किसी एक टु व्हीलर को हायर करने के बाद आप गोवा को अपना समझ सकते हैं। गोवा टेक्स फ्री होने के कारण यहां पेट्रोल और शराब की किमत भी भारत के दूसरे राज्यों से कम है।

गोवा अपने एड्वेंचर स्पोट्स के लिए भी जाना जाता है। पेराग्लाइडिंग, स्वीमिंग, पेरासेलिंग, स्नोर्कलिंग, वोटर डाइविंग जैसे एड्वेंचर गोवा में किये जा सकते हैं।

गोवा पहुंचने के लिए सबसे लोकप्रिय रास्ता मुंबई है और यही सबसे बहेतर रास्ता है। मुंबई से गोवा यदि आप ट्रेन से जाते हैं तो आपको रास्ते में खुबसूरत सीनरियां दिखेंगीं जो आपको जरूर पसंद आएंगीं। गोवा जाने के लिए सबसे बहेतर वक्त अक्टुबर से मार्च के बीच है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो