scriptनौकरीपेशा लोग ऐसे बनाएं ट्रेवल प्लान, कभी नहीं करना पड़ेगा कैंसिल | How to plan a trip, tips for salaried people | Patrika News

नौकरीपेशा लोग ऐसे बनाएं ट्रेवल प्लान, कभी नहीं करना पड़ेगा कैंसिल

Published: Dec 07, 2016 03:38:00 pm

यहां पढ़ें ऐसे टिप्स जिनसे आपके काम में भी नुकसान नहीं होगा और आप अपने लिए ट्रिप पर प्लान कर सकते हैं

travel

travel

यह आम है कि नौकरीपेशा लोगों को छुट्टी मिलने की की समस्या अक्सर रहती है और ऐसा माना जाता है कि उन्हें घूमने फिरने के मौके कम मिलते हैं। हालांकि अगर आप सही स्ट्रैटेजी बनाएं तो आपके काम में भी नुकसान नहीं होगा और आप अपने लिए ट्रिप पर प्लान कर सकते हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसे ही टिप्स के बारे में –

हार्ड वर्किंग इंप्लाई की छवि बनाएं

कंपनी पॉलिसी के तहत सालभर में आपको कुछ छुट्टियां सिर्फ इसलिए दी गई है, ताकि आप काम के प्रेशर से खुद को रिलैक्स कर सकें और अपनी क्रियेटिविटी बरकरार रख सकें। इसलिये कंपनी में हार्ड वर्किंग इंप्लाई की छवि आपको बाहर घूमने के लिये आसानी से छुट्टियां दिला सकती है।

ट्रिप ऐसे करें प्लान

मलेशिया, सिंगापुर और थाइलैंड जाने के लिये ज्यादा न सोंचे। इसके लिये आप साल में एक बड़ी ट्रिप (12-15 दिन) और तीन छोटी-छोटी (2-3) ट्रिप प्लान करें। फिर उसी हिसाब से लोकेशन का चुनाव करें। अपने वीक-ऑफ के दिनों के बाद कंपनी की ओर से मिलने वाली छुट्टियों को क्लब करें। कोई कॉम्पेनसेटरी ऑफ हो, तो उसे भी इसमें शामिल करें।

छुट्टी पर जाने से पहले टार्गेट पूरा करें

कोशिश करें छुट्टी पर जाने से पहले सभी काम निबटा कर जाएं। वर्ना आपकी गैरमौजूदगी में आपके सहकर्मियों पर बोझ बढ़ेगा। इससे आपको लीव लेने में परेशानी भी आ सकती है। अगर आपका कोई सहकर्मी छुट्टी पर जा रहा है और काम में उसे आपकी मदद चाहिए, तो उसके लिये आगे आएं। ताकि लौटकर आने के लिये वह भी आपकी मदद कर सके।

छुट्टी के लिए झूठ मत बोलि

ऑफिस में कायदे से लीव अप्लाई करें। बीमारी या कोई और झूठा बहाना बनाकर छुट्टी न लें। इससे न केवल आपका इंप्रेशन खराब होगा, बल्कि झूठ पकड़े जाने पर आप बॉस के गुस्से का शिकार भी हो सकते हैं। अगर आप ऐसा करते रहे, तो आगे आपको किसी इमरजेंसी में भी छुट्टी नसीब नहीं होगी।

मौके पर चौका लगाइ

अगर आपको ऑफिस के ट्रिप पर जाने का मौका मिले तो बिना हिचकिचाहट बैग पैक कर लें। इससे आपकी जेब पर ट्रिप के खर्च का बोझ नहीं पड़ेगा। इसके साथ ही आपको नई जगह पर अच्छे से घूमने को मौका मिल जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो