scriptखूबसूरत बीचों का शहर है कोवलम, सागर से अठखेलियां करने यहां आते है सैलानी | Patrika News
ट्रेवल

खूबसूरत बीचों का शहर है कोवलम, सागर से अठखेलियां करने यहां आते है सैलानी

6 Photos
6 years ago
1/6
खूबसूरत बीच और ताड़ के पेड़ों के लिए प्रसिद्ध कोवलम केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में स्थित एक ऐसी जगह है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में प्रसिद्घ है। यहां के खूबसूरत बीच पर्यटकों को बरबस ही अपनी अोर खींच लेते हैं।
2/6
कोवालम के बीच विश्व के सबसे दर्शनीय बीचों में गिना जाता हैं। सुनहरी रेत को चूमती नीली सागर की लहरें देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक खीचें चले आते हैं। यहां की खूबसूरत प्राकृतिक नजारे और वाटर स्पोट्र्स की एक्टीविटी भी बड़ी संख्या में सैलानियों को लुभाती हैं। आर्इए आगे जानते हैं कोवालम के दर्शनीय स्थलों के बारे में...
3/6
पदमानभस्वामी मंदिरः- यह मंदिर भगवान विष्णु के 108 दिव्य स्थानों में एक है। भगवान विष्णु की मूर्ति यहां लेटी हुई मुद्रा में हैं। मंदिर की देखरेख शहर के राजघराने द्वारा की जाती है। कोवालम से 14 किलोमीटर दूर त्रिवेन्द्रम में स्थित यह सात मंजिला मंदिर शहर की ऐतिहासिक निशानी है। द्रविड भवन निर्माण कला का यह मंदिर उत्कृष्‍ट उदाहरण है।
4/6
शंकुमुघम बीचः-इस बीच पर पर्यटक सांझ की सुंदरता देखने आते है। यहां का मनमोहक सूर्यास्त और सूर्योदय दिल को छु लेने वाला होता है। इस स्थान की सुनहरी रेत और किरणों की लालिमा की सुंदरता का वर्णन नहीं किया जा सकता।
5/6
वरकल बीच:- त्रिवेन्द्रम से 55 किलोमीटर दूर यह स्‍थान केरल का महत्वपूर्ण बीच है। बीच के किनारे पंक्तिबद्ध दुकानों पर हैंडीक्राफ्ट, शंख व अन्‍य सामान आपको मिल जाएगा। वरकल की पहाड़ी चट्टानों से अरब सागर के लहरों का दृश्य बडा़ खूबसूरत लगता है।
6/6
कैसे पहुंचेः- वायुमार्ग-कोवालम से 14 किलोमीटर की दूरी पर त्रिवेन्द्रम एयरपोर्ट है जो भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यहां से बस या टैक्सी द्वारा कोवालम पहुंचा जा सकता है।....रेलमार्ग-त्रिवेन्द्रम नजदीकी रेलवे स्टेशन है। देश के लगभग हरेक राज्‍य से यह रेलमार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है।...सड़क मार्ग- कोवालम के लिए केरल के विभिन्न जिलों से राज्य परिवहन की बसें नियमित रूप से चलती हैं।
loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.