महाबलेश्वर के लिए मिड वे है मुंबई या पुना

महाबलेश्वर की कुछ जगह जैसे एलफिंस्टन, बांबे, बैबिंगटन व केटस प्रमुख हैं।

Priyanka Chandani

January, 0511:59 AM

करीब करी हर मौसम में खुबसुरत और ताजगी भरा दिखने वाला शहर महाबलेश्वर पुना से कुछ साढ़े तीन घंटे की दूरी पर है। लगभग 20 से ज्यादा ट्रेवल एंजेंसी मुंबई और पुना से महाबलेश्वर की सैर करवातीं हैं।

सुंदर पहाडि़यों व घाटियों के लिए प्रसिद्ध महाबलेश्वर सैलानियों को बरबस ही आकर्षित करता है। 1372 मीटर की ऊंचाई पर स्थित महाबलेश्वर के लिए रेल, रोड व हवाई यात्रा मुंबई और पुणे तक की जा सकती है।

महाबलेश्वर की कुछ जगह जैसे एलफिंस्टन, बांबे, बैबिंगटन व केटस प्रमुख हैं। केटस पर खड़े होकर देर तक नीचे देखते रहेना एक अलग ही अनुभव है। पास ही में सुंदर जलप्रपात है और दूसरी तरफ घना जंगल है जहां पर चिडियों की कोलाहल के बीच शाम होने तक सेर करने का मजा ही कुछ और ही है। शाम होते ही यह माना जाता कि जंगली जंतु बाहर नीकल आते है, इसलिए जंगल फाटक बंद कर दिये जाते हैं।

स्ट्रॉबेरी फार्म का मजा

स्ट्रॉबेरी की महक और बारीश की हल्की हल्की बॉछार का मजा ही कुछ और है। वहां से थोड़ी ही दूरी पर वेना लेक है जहां ज्यादातर धुंध छाइ रहती है लेकिन हर तरफ जल ही जल दिखता है। पास ही में भगवान शिव और भगवान विष्णु के दो प्राचीन मंदिर हैं, जो पांडवों के समकालीन हैं। पंचगंगा मंदिर में पांच नदियों से पानी लिया गया है। यहां दो कुंड है- एक नहाने व दूसरा कपड़े धोने के लिए।
प्रियंका चंदानी
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned