सितंबर माह में घूमने के लिए उत्तर भारत के सबसे प्रफेक्ट डेस्टिनेशंस

इस जमाने में घूमने का शौक किसे नहीं होता, लेकिन घूमने कहां जाए बात यहां आकर अटक जाती है, और प्लान हो जाता है कैंसिल

Bhup Singh

September, 0901:18 AM

इस जमाने में घूमने का शौक किसे नहीं होता, लेकिन घूमने कहां जाए बात यहां आकर अटक जाती है, और प्लान हो जाता है कैंसिल। लेकिन अब मैं आपका प्लान कैंसल नहीं बल्कि बनाने में मदद करने वाली हूं। दरअसल आज मैं आपको उत्तर भारत के कुछ ऎसे डेस्टिनेशंस के बारे में बता रही हूं जो सितंबर में जाने के लिए एक बिल्कुल परफेक्ट डेस्टिनेशन हैं।

डलहौजी हिमाचल प्रदेश
डलहौजी, हिमाचल प्रदेश का एक बेहद ही खूबसूरत पर्यटक स्थल चंबा जिले में स्थित है। यहां कदम रखते ही पर्यटक यहां के वातावरण में खो सा जाता है। जी हां हिमाचल प्रदेश का खूबसूरत हिल स्टेशन डलहौजी कुछ ऎसा ही है जिसकी आम-ओ-हवा सैलानियों को अपना दीवाना बना देती है। डलहौजी में आपक ो बहुत कुछ खास मिलेगा जिनमे से पंजपुला डायना कुंड,कालाटोप, सतधारा, झंदरीघाट और खाजिहार यहां के प्रमुख आकर्षण स्थल हैं।

माउंट आबू, राजस्थान
माउंट आबू राजस्थान का बेहद ही प्रसिद्ध और आकर्षक घाटियों से घिरा हुआ हिल स्टेशन है। माउंट आबू ठंडे मौसम और वानस्पतिक समृद्धि की वजह से देश भर के पर्यटकों का पसंदीदा सैरगाह बन गया है। माउंट आबू की बड़ी बड़ी चट्टानें, तेज हवा जब पर्यटकों को छुकर गुजरती है तो वह सबसे अनमोल अनुभव होता है। साथ ही यहां की हसीन वादियां, हजारों फिट की ऊंचाई, झरने, उड़ते बादल, हरीभरी हरियाली, घाटियां, मंदिर और झील राजस्थान के आक र्षक में चार चांद लगा देती हैं।

नैनीताल, उत्तराखंड
झीलों का शहर नैनीताल उत्तराखंड के कुमायूं जिले में स्थित है।इ स पर्यटन स्थल को श्री स्कन्द पुराण के मानस खंड में "तीन संतों की झील" या "त्रि-ऋषि- सरोवर" के रूप में भी जाना जाता है।नैनीताल अपने खूबसूरत परिदृश्यों और शांत परिवेश के कारण पर्यटकों के स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। नैनीताल की सुदरंता पर्यटक को बेहद ही सुखनुमा अनुभव प्रदान करती हैं। यहां आने वाले कपल स्त्रो व्यू, टिफिन टॉप, चाइना पीक किलबरी, खुर्पाताल, लैंडस-एंड, मॉल रोड जैसे स्थानों की यात्रा अवश्य करें।

अलीबाग , महाराष्ट्र
महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र के राजगढ़ जिले में बसा छोटा सा शहर है- अलीबाग। मुंबई से 100 किलोमीटर दक्षिण की ओर स्थित अलीबाग का नाम अली गार्डन के नाम पर पड़ा। इस बाग का निर्माण 17वीं शताब्दी में होना शुरू हुया था। यहां न सिर्फ खूबसूरत बीच हैं बल्कि यह इतिहास को भी अपने में समेटे हुए है। कई पुराने किले, गिरिजाघर और मंदिर पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र हैं।

मसूरी उत्तराखंड

मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से करीबन 28 किलोमीटर दूर स्थित है। मसूरी चारों ओर से पहाडियों से गिरा हुआ है, जिसे इस कारण पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। हिमालय और दून घाटी के बीच बसा मसूरी का नजारा बर्फ से ढके होने के कारण बहुत ही मनमोहक लगता है। मसूरी गंगोत्री का प्रवेश द्वार भी है। देहरादून में पायी जाने वाली वनस्पति और जीव-जंतु इसकेआकर्षण को और भी बढ़ा देते हैं। मसूरी के कुछ प्रसिद्ध दर्शनीय स्‍थल हैं- केम्पटी फॉल, लेक मिस्ट, संतरा देवी मंदिर, म्युनिसिपल गार्डन, चाइल्डर्स लॉज, गन हिल, मसूरी झील, क्लाउड एंड।
भूप सिंह
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned