प्लेन में सफर से डरते हैं तो ध्यान रखें यह टिप्स

प्लेन में सफर से डरते हैं तो ध्यान रखें यह टिप्स

Priyanka Chandani | Publish: Mar, 26 2015 11:55:00 AM (IST) ट्रेवल टिप्स

प्लेन यात्रा से डर लगता है और उंचाई से डरते हैं तो आपको अंदर कोर्नर वाली सीट लेनी चाहिए

घूमना और नई जगह देखना हम सबको पसंद होता है, लेकिन घूमने के लिए ट्रेवल करने के हर जरिये में से एक तरीका हम में से बहुत लोगों को पसंद नहीं होगा। "हवाइ यात्रा" हम में से बहुत लोग हैं जिन्हें हवाई यात्रा करना पसंद नहीं होगा। कई लोगों के लिए तो हवाई यात्रा करना किसी परेशानी से कम नहीं होगा।

हवाई यात्रा से डर लगने के कारण बहुत सारे हो सकते हैं। "क्लौस्ट्रफोबिया" यानी उंचाई से डर। कई लोगों को प्लेन में बैठते ही यह डर लगना शुरू हो जाता है कि प्लेन अपना बेलेंस खो देगा और क्रेश हो जाएगा और इस सोच को वह चाहकर भी अपने आप से दूर नहीं कर सकते, चाहे फिर वह कितने ही आंकड़े देख लें कि प्लेन का सफर ड्राइव से भी सेफ होता है। कुछ लोगों को प्लेन में आतंकी गतिविधी का डर लगता है कि कहीं प्लेन हाइजेक नहीं हो जाए।

कोई फर्क नहीं पड़ता की आपको किस कारण से डर लगता है, आप चाहें तो यात्रा का दूसरा तरीका अपना सकते हैं लेकिन यदि आप चाहते हैं कि आपका लाइफ स्टाइल वैसा ही रहे तो आप हवाइ यात्रा के दोरान अपने डर से दूर रहने के लिए ध्यान में रखीए यह टिप्स।

यात्रा से पहले जानकारी लें
प्लेन का इंजन यदि काम करना बंद कर दे तब भी प्लेन लेंड होने जितना तक तो उड़ ही सकता है, यदि इतनी हद तक आपको यह बात पता है तो आपको हवाइ यात्रा से कम डर लगेगा। आप इंटरनेट पर यह भी पढ़ सकते हैं कि प्लेन आसमान में कैसे उड़ता है से लेकर यदि उसमें कोई खराबी हो जाए त ोक्या एक्शन होते हैं भी पढ़ सकते हैं।

अपने आपको प्लेन से परिचित बनाएं
यह ान लेना की प्लेन कैसा दिखता है, आपको प्लेन से थोड़ा परिचित बना देगी।

बीच की सीट चुनें
वैसे तो सबको खिड़की वाली सीट पर बैठकर यात्रा करना पसंद होता है, लेकिन यदि आपको प्लेन यात्रा से डर लगता है और उंचाई से डरते हैं तो आपको अंदर कोर्नर वाली सीट लेनी चाहिए जिससे आपको प्लेन कितनी उंचाई पर है नहीं दिखेगा।

पॉजिटिव सोचें
प्लेन में बैठे बैठे अच्छी बातों को सोचें। प्लेन में बैठने से लेकर यात्रा स्थल तक पहुंचने तक बुरे ख्याल आना स्वाभाविक है लेकिन बेहतर है आप अपने प्लान्स के बारे में सोचें कि आप वहां पहुंचकर क्या करने वाले हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned