अगर घूमने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, होगा फायदा

अगर घूमने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान, होगा फायदा
Travel Tips

Vikas Gupta | Publish: Jul, 06 2017 11:15:00 PM (IST) ट्रेवल टिप्स

किसी जगह पर महज घूमना ही काफी नहीं होता, अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो याद रखिए की समझदारी से घूमने की प्लानिंग करें। हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं जो आपकी यात्रा को सरल और आसान बना देगी।  

किसी जगह पर महज घूमना ही काफी नहीं होता, अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो याद रखिए की समझदारी से घूमने की प्लानिंग करें। हम आपको कुछ बातें बता रहे हैं जो आपकी यात्रा को सरल और आसान बना देगी।  

1- अगर आप कहीं घुमने जा रहे हैं तो इससे जुड़े कुछ जरूरी एप्स सब डाउनलोड कर लें। कुछ विमानतल पर फोन चार्जिंग बूथ (आजकल पावर बैंक ले जाने की अनुमति नहीं है), एटीएम और कॉफी शॉप का पता देते हैं। व्यस्तता के इस दौर में एप के जरिए ली गई जानकारी बहुत काम आती है। 

2- समूह में यात्रा पर जा रहे हैं तो पहले ही मोटे तौर पर किसके हिस्से कितना व्यय आएगा, इसकी गणना कर लें। घूमते समय पाई-पाई का हिसाब करना समय नष्ट करता है और मन भी खराब होते हैं।

3- ग्रुप में किसी गंतव्य पर कोई भी गतिविधि में भाग लेने वाले हों, तो उसके शुल्क को कोई पहले ही इकट्‌ठा कर ले, तो बेहतर है। वहां पहुंचकर कई बार कोई भागीदारी रद्द कर देता है, तो कोई पैसे बाद में चुकाने का कह कर दूसरों से शेयर करने का अनुरोध करके सबके असमंजस को डाल देता है। 

4- कई होटल अपने मेहमानों को पैकेज डील का प्रस्ताव देते हैं। उस समय डील को विस्तार से समझ लें। नवविवाहितों या युवा जोड़े को होटल रोमांटिक डील देते हैं, जिसमें फूल, चॉकलेट, शैम्पेन और कुकीज शामिल होती हैं। इनके लिए आप अतिरिक्त दाम चुकाना चाहेंगे या नहीं, यह तय करके ही डील लें।

5- अगर समुद्री तट पर हों और डील में स्कूबा डायविंग या स्नॉर्कलिंग की सुविधा हो, तो ले लेना बेहतर होगा, क्योंकि डील में सारे उपकरण और प्रशिक्षण शामिल हो सकता है। आप खुद इन सुविधाओं को जुटाने जाएंगे, तो शायद महंगा भी पड़े और परेशानी भी हो।

6- समूह में आने वाले चेक-इन के समय ही अगर किसी का जन्मदिन या शादी की सालगिरह पडऩे वाली हो, तो बता दें। कई होटल इन लोगों के लिए जश्न का आयोजन की नि:शुल्क व्यवस्था करते हैं। कुछ छूट भी दे देते हैं।

7- होटल में चेक-इन करते समय ही सारी सु‌विधाओं के बारे में पता कर लें। किन सुविधाओं के लिए अतिरिक्त पैसे देने होंगे, जैसे यह जानना महत्वपूर्ण होता है कि चेक-आउट टाइम क्या है। नाश्ता, दोपहर या रात का भोजन में से क्या कॉम्पलीमेंट्री है, आदि। इनके समय को लेकर भी सचेत रहना ठीक होगा। 

8- बहुत बड़े समूह में जाने से शायद दाम कम लगें, लेकिन बहुत सारी बातें सुनाई नहीं देतीं या समझ में ही नहीं आतीं। निजी गाइड आपकी सुविधा का ध्यान भी रखेगा और जरुरत पडऩे पर क्या नहीं छोडऩा चाहिए जैसी बहुमूल्य राय भी दे सकेगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned