होटल में सेफ्टी के लिए ध्यान रखें यह बातें

होटल में सेफ्टी के लिए ध्यान रखें यह बातें

Priyanka Chandani | Updated: 12 Mar 2015, 06:04:00 PM (IST) ट्रेवल टिप्स

यदि आप किसी 10 में से 4 रिव्यु भी नेगेटिव पढ़ते हैं तो उस होटल में बुकींग नहीं करें

आपके घर में आपका दिल रहता है लेकिन होटल वह जगह है जहां आप दिल नहीं तो कम से कम अपना सिर तो रखते ही हैं। इसे लिखने का मचलब आपको डराना बिल्कुल भी नहीं है लेकिन बाहर जाने के बाद जहां घूमने के बाद थक कर आप अपने होटल आते हैं, और हर ट्रेवल करने वाले के लिए जरूरी है कि उसे थोड़ी बहुत सावधानियां पता हो, इससे सफर का आनंद और भी बढ़ जाता है। तो इस बार ट्रेवल की जगह पर होटल में सेफ्टी के लिए ध्यान रखें यह बातें।

खिड़की पर नहीं लेटें
2011 में इंग्लेंड के हिंकली शहर के एक होटल से 2 साल की एक बच्ची खिड़की से गिर गई, हालांकी बाद में खबर आई की वह बच गई लेकिन उसेबहुत बुरी हालत में अस्पताल पहुंचाया गया। उसी हफ्ते में ऑस्टिन के एक होटल को भी बंद होना पड़ा था क्युंकि होटल की बाल्कनी का ग्लास पेनल टूट गया। विदेश में ऎसे कई हादसे हो चुके हैं और होते हैं। और इंडिया में तो इस बात का और भी ज्यादा खतरा होता है कि कब क्या हो जाए। बहरहाल कुछ हो या नहीं हो हमारी सावधानी हमारे हाथों में है। कई बार लेटे लेटे ही ध्यान नहीं रहे या यदि लड़की अकेली होटल के कमरे में है और होटेल के कमरे से बाहर दिखता है तो यह भी रिस्की हो सकता है।

होटल के ग्लास में पानी नहीं पीयें
बाहर जाने का मतलब है बाहर का पानी नहीं पीकर मिनरल वॉटर लेना। होटल में ग्लास हर रोज साफ हों यह जरूरी नहीं ऎसे में कई ç कटाणुं ग्लास पर लगे होते हैं बहेतर है आप उसमें पानी नहीं पीएं बल्की होटल में रखे हुए पानी के थर्मस से बी पानी नहीं पीएं। कितना ही बड़ा होटल क्युं नहीं हो आप होटल में पानी की बॉटल ऑर्डर कर सकते हैं। यदि आपको ग्लास का इस्तेमाल करना ही है तो अपने साबुन से धोकर उसका इस्तेमाल करें।

रिव्यु पढ़ना और लिखना नहीं भुलें
किसी होटल को फाइनल करने से पहले रिव्यु जरूर पढ़े यह आपको होटल की स्थिती के बारे में बताएगा। यदि आप किसी 10 में से 4 रिव्यु भी नेगेटिव पढ़ते हैं तो उस होटल में बुकींग नहीं करें।

रूम नंबर शेयर नहीं करें
खास कर अकेली महिलाएं जब ट्रेवल कर रही हैं और होटल में अके ले रहने वाली हैं तो इसे जरूर ध्यान में रखें। यदि आपके होटल में जाते ही रिसेप्शन वाला तेज आवाज में आपको अपका रूम नंबर और चाबी देता है तो उससे कमरा बदलने के लिए कह दें। ध्यान रखें होटल में आस पास कोई भी खड़ा हो उसे भई आपका रूम नंबर नहीं पता होना चाहिए।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned