अपने ट्रेवल को सेफ और स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो आजमाएं ये टिप्स

अपने ट्रेवल को सेफ और स्मार्ट बनाना चाहते हैं तो आजमाएं ये टिप्स
travel

Amanpreet Kaur | Publish: Nov, 19 2016 11:31:00 AM (IST) ट्रेवल टिप्स

कुछ तैयारियां ट्रिप शुरू होने से पहले ही कर ली जाएं तो आप अपने ट्रिप को बेहद यादगार बना सकते हैं

नई दिल्ली। ट्रेवल जितना सेफ हो उतना खुशनुमा लगता है और इसे सेफ बनाने के लिए आपको स्मार्ट होना पड़ेगा। नई जगह पर जा कर उसे एक्सप्लोर करने पर बहुत कुछ नया सीखने को मिलता है, लेकिन अगर कुछ तैयारियां ट्रिप शुरू होने से पहले ही कर ली जाएं तो यह एक्स्पीरियंस बेहद खूबसूरत हो सकता है। यहां पढ़ें इसके लिए कुछ अहम टिप्स -

छोटा लगेज

हम जहां भी जाते हैं वहां शॉपिंग जरूर करते हैं और अपनी यादगार के तौर पर कुछ न कुछ जरूर ले के आते हैं इसलिए अच्छा होगा कि आप अपने घर से कम सामान ले कर निकलें जिससे अगर आप शॉपिंग थोड़ी ज्यादा भी कर लें तो आपको अपने सामान को लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े।

स्मार्ट पैकिंग

अपनी पैकिंग करते समय इस बात का ध्यान राखें कि कभी भी अपने साथ ऐसे कपड़े न ले कर जाएं जो बहुत ही हलके रंग के हो और आसानी से गंदे हो जाएं, इससे आप बार-बार कपड़े धोने की समस्या से बच पाएंगे। इसके अलावा अपने साथ कुछ ऐसे कपड़े भी रख लें जिसे आप मिक्स एंड मैच कर के पहन पाएं। इससे आप बिना किसी मेहनत के स्टाइलिश लग पाएंगे और आपको ज्यादा कपड़े कैरी करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। फुटवेयर्स का चुनाव भी इस प्रकार करें जिसे आप हर ड्रेस के साथ पहन पाएं और जो आरामदायक भी हों।

होटल पहले से बुक करें

कई बार ऐसा होता है कि हम नई जगह जाते हैं और हमें होटल मिलने में परेशानी होती है इससे बचने के लिए होटल की प्री बुकिंग करा लें। आप अगर चाहें तो किसी अच्छे टूर पैकेज का लाभ भी उठा सकते हैं। इसके साथ ही यह भी जरूरी है कि आप जिस भी होटल में ठहर रहे हैं उसकी जानकारी अपने अपने करीबी लोगों को जरूर दें। यह सुरक्षा की दृष्टि से बहुत जरूरी है।

पैसे

यात्रा के दौरान इस बात का ख्याल रखें कि कभी भी बहुत ज्यादा कैश या फिर कीमती सामान लेकर यात्रा न करें और आप अपने कार्डस ( डेविड, क्रेडिट) भी संभाल कर रखें। इसके अलावा इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि अपने साथ किसी भी तरह की कोई ज्यूलरी या कीमती सामान न रखें।

दवाइयां

कई बार ऐसा होता है कि दूसरी जगह जाने से थकान, मौसम या फिर खान-पान में बदलाव होने से बदहजमी, लूजमोशन, सर्दी - बुखार जैसी समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में अच्छा होगा कि आप डॉक्टर की सलाह ले कर कुछ दवाइयां अपने पास सावधानी के तौर पर पहले ही रख लें।

सावधानी

जहां भी आप जा रहे हों वहां की अधिक से अधिक जानकारी अपने पास रखने की कोशिश करें ताकि आप किसी भी प्रकार की ठगी से बचे रहें। लड़कियों के लिए यह आवश्यक है कि वो सुरक्षा के लिए जागरूक तो रहे ही साथ ही वो अपने साथ पेपर स्प्रे भी कैरी कर सकती हैं।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned