scriptहर ट्रेवलर को जरूर पता होने चाहिए सुखद ट्रिप के लिए ये टिप्स | Tips that every traveller should know | Patrika News

हर ट्रेवलर को जरूर पता होने चाहिए सुखद ट्रिप के लिए ये टिप्स

Published: Nov 18, 2016 12:05:00 pm

अगर आप भी कहीं घूमने जा रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें, यकीनन आपकी ट्रिप काफी सुखद हो सकती है

travel

travel

क्या आप भी कहीं घूमने जा रहे हैं। घूमने जाने के लिए जितना इम्पॉटेंट है डेस्टिनेशन डिसाइड करना, उतना ही जरूरी है उस डेस्टिनेशन के हिसाब से पैकिंग करना। कुछ लोग जिस दिन ट्रेवल करते हैं उसी दिन सुबह पैकिंग करते हैं, यह गलत है, क्योंकि उस समय आप इतनी जल्दी में होते हैं कि कई जरूरी चीजें पैक करना भूल जाते हैं इसका नतीजा यह होता है कि या तो आपको वह सामाना नया खरीदना पड़ता है, या फिर उस सामान के लिए परेशान होना पड़ता है। यहां पढ़ें कुछ इम्पॉटेंट टिप्स जिन्हें अपना कर आप अपनी यात्रा को सुखद और मंगलमय बना सकते हैं।

– पैकिंग करते समय कपड़ों को फोल्ड करने की बजाए रोल करके पैक करें। ऐसा करने से आपके बैग में ये कम स्पेस लेंगे और आप छोटे बैग में ज्यादा सामान पैक कर पाएंगे। इसके अलावा कपड़ों पर सिलवटें भी नहीं पड़तीं।

– अगर बैग में आप कुछ ऐसा सामान रख रहे हैं जो लीक होकर आपके कपड़ों को खराब कर सकता है तो इन बोटल्‍स का मुंह सील कर दें।

– आपकी यात्रा भले ही लम्‍बी हो पर कम से कम कपड़े पैक करें. ऐसे कपड़े लेकर जाएं जो जल्‍दी ड्राई हो सकें। इन्‍हें रात में धोकर सुबह तक सुखाया जा सकता है। नायलॉन, पॉलिएस्टर, रेयॉन और कॉटन-पॉलिएस्टर फेब्रिक ऐसे में आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

– अपने इर्म्‍पोटेंट डॉक्‍यूमेंट्स की स्‍कैन की हुई कॉपी को इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्म में रखें। इनकी एक कॉपी खुद को भी मेल भी कर लें।

– अपने साथ ले जाने वाले कैश को बैग में अलग- अलग हिस्‍सों में बांटकर रखें। ताकि अगर एक जगह से पैसे चोरी भी जाएं तो दूसरी जगह के पैसों का इस्‍तेमाल किया जा सके।

– अपने साथ बहुत सारे प्‍लास्टिक बैग और न्‍यूजपेपर्स रखें। याद रहे इनकी उपयोगिता का कोई अंत नहीं है।

– एयरर्पोट पर नई पानी की बॉटल खरीदने की बजाए खाली पानी की बॉटल को अपने साथ लेकर जाएं। खाली बॉटल को फेंकने की बजाए इन्‍हें इस्‍तेमाल करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो