ट्रेवल के दौरान भी रखें फिटनेस का ख्याल, आजमाएं ये टिप्स

ट्रिप पर आप जितने फ्रेश और स्वस्थ रहेंगे उतना ही अपनी छुट्टी को खुलकर एंजॉय कर पाएंगे

By:

Published: 07 Dec 2016, 12:27 PM IST

जो लोग फिटनेस के लिए क्रेजी होते हैं, वे चाहे घर रहें या बाहर, इसे बनाए रखना चाहते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि घर पर तो आप एक फिक्स रुटीन को फॉलो करते हैं, लेकिन जैसे ही आप छुट्टी पर कहीं घूमने निकलते हैं, आपका सारा शेड्यूल ही बिगड़ जाता है। ऐसे में न खाने पीने पर कंट्रोल रहता है और न ही व्यायाम के लिए समय मिलता है। हालांकि अगर आप चाहें तो ट्रिप पर भी आप फ्रेश और स्वस्थ रह सकते हैं। यहां हैं महत्वपूर्ण टिप्स -

- अपने स्‍नैक्‍स खुद ही पैक करके लेकर जाएं। स्मार्ट और पोर्टेबल गुड्स पैक करें, जैसे दोबारा इस्तेमाल के योग्य कंटेनर्स, ड्राई फ्रूट्स, काबुली चने, बादाम, पीनट बटर, ऐसे फ्रूट्स जिन्‍हें आप त्यादा देर तक ट्रैवल करते समय रख पाए जैसे सेब और केले।

-  ट्रिप में फ्रेश और स्‍वस्‍थ रहना चाहते हैं, तो पानी अधिक पिएं। सफर के दौरान हमेशा पैक्ड पानी का ही इस्‍तेमाल करें।

- अगर आप ट्रैवल कर रहे हैं, तो ग्रोसरी शॉप पर जाना आपके लिए एक अच्‍छा सांस्कृतिक अनुभव साबित हो सकता है। अगर आप ग्रोसरी स्टोर से ही खाना खरीद रहे हैं तो इससे आपकी बहुत सारी कैलोरी सेव होगी और पैसे भी।

- बस, टैक्‍सी या ट्रेन से ट्रेवल कर रहे हैं तो अपने साथ सैनिटाइजर ले जाना न भूलें। दरअसल ये हाथ में मौजूद इंफेक्‍शन को हटाने में मदद करता है, जिससे सफर के दौरान होने वाली बीमारी से बचा जा सकता है।

- सफर के दौरान किसी पोल या किसी पट्टी के सहारे खड़े होने से बेहतर है कि आप बैठकर आरामदायक सफर का लुत्‍फ उठाएं। अगर आप पोल के सहारे खड़े हो भी रहे हों तो अपने फेस को पोल से दूर रखें।

- सफर के दौरान अधिक तला हुआ या फिर चटपटा खाना खाने से बचें। ये आपके पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं। खाना हमेशा ऐसी जगह से खाएं जहां पर साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान रखा गया हो।
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned