कम बजट में ऐसे ज्यादा दिन घूमें विदेश में

कम बजट में ऐसे ज्यादा दिन घूमें विदेश में
Cassaandra has travelled all 196 countries

विदेश यात्रा प्लान कर रहे हैं तो पहले ये खबर पढ़ लें, बच सकता है आपका पैसा

नई दिल्ली। ट्रिप प्लान करने से पहले हम सब ही अपने बजट को देखते हैं और बजट के हिसाब से ही ट्रिप कितने दिन का होगा यह तय किया जाता है। खासकर जब विदेश घूमने जाने की बात हो तो बजट ज्यादा मायने रखता है। हालांकि यहां हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बता रहे हैं जिनकी मदद से आपक कम बजट में भी ज्यादा दिनों तक विदेश ट्रिप का मजा ले सकेंगे।

- विमान की टिकट खरीदने में समझदारी दिखा कर आप काफी पैसा बचा सकते हैं। कभी भी वीकएंड पर यात्रा न करें, वीकएंड की टिकट्स ज्यादा महंगी होती हैं।
- कम पैसे और ज्यादा समय होने पर उड़ानें सीधे गंतव्य की नहीं लें। इस तरह से आप बीच में रुककर अन्य स्थलों की भी यात्रा कर सकते हैं।
- एक ही जगह की यात्रा के लिए अलग अलग एयरलाइंस की कीमतों में भी अंतर होता है। इस पर भी रिसर्च कर लें।
- हवाईअड्डे के विकल्प का चुनाव भी आपका पैसा बचा सकता है, कई बार नजदीकी हवाईअड्डे के बजाए थोड़ी दूरी के हवाईअड्डे से जाने से भी कम पैसे खर्च होने की संभावना रहती है।
- इसके अलावा यात्रा के दौरान विमान से खाना खरीदने की बजाए घर से खाने पीने का सामान ले जाएं।
- घर से निकलने से पहले अपने सामान का वजन जरूर कर लें और अनावश्यक चीजों को हटा दें, जसिसे आपको कम फीस देनी पड़े।
- होटल की बजाए कमरा लेकर रुकना ज्यादा सस्ता है। कई साइटों जैसे एयरएएनबी आदि वाजिब कीमत पर कमरा उपलब्ध करवाती हैं।
- यात्रा के दौरान स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ जरूर लें। यह सस्तो भी होते हैं और आपको देसी जायका भी मिलता है।
- विदेशी मुद्रा विनिमय के दौरान कुछ बातों का ध्यान रखकर बचत की जा सकती है। विदेश में धन निकालना महंगा पड़ सकता है। हालांकि डेबिट कार्ड का प्रयोग क्रेडिट कार्ड की अपेक्षा सस्ता पड़ता है, लेकिन इस बात को लेकर सावधान रहें कि अधिकतर बैंक पैसा निकालने पर ज्यादा कमीशन वसूलते हैं। हवाईअड्डे पर पहुंचने से पहले ही विदशी मुद्रा का विनिमय कर लें, जो आपको सस्ता पड़ेगा।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned