script8th Theatre Olympics में दुनिया भर के 25000 कलाकार बिखेर रहे हैं जलवा, दिल्ली-जयपुर समेत 17 शहरों में होगी प्रस्तुतियां | 8 Theatre Olympics 25000 Artists Will Perform In 17 Cities | Patrika News

8th Theatre Olympics में दुनिया भर के 25000 कलाकार बिखेर रहे हैं जलवा, दिल्ली-जयपुर समेत 17 शहरों में होगी प्रस्तुतियां

Published: Feb 24, 2018 11:12:42 am

Submitted by:

Amit Singh

51 दिन तक चलने वाल THEATRE OLYMPICS अपनी रफ्तार पकड़ चुका है। इसमें दुनिया भर के करीब 25000 कलाकार हिस्सा ले रहे है।

8 Theatre Olympics 25000 Artists Will Perform In 17 Cities

8 Theatre Olympics 25000 Artists Will Perform In 17 Cities

दुनिया एक रंगमंच और हम सभी उसकी कठपुतली है। उसी रंगमंच का सबसे बड़े कुंभ यानि की THEATRE OLYMPICS अपनी रफ्तार पकड़ चुका है। हम बात कर रहे हैं दिल्ली में शुरु हो चुके 8वें थियेटर ओलम्पिक के बारे में जिसका आगाज कुछ समय पहले लाल किले के प्राचीर से हुआ है। 51 दिनों तक चलने वाले इस थियेटर ओलम्पिक में दुनिया भर के तकरीबन 25000 प्रतियोगी शामिल हो रहे है। इस बार के TheatreOlympics का विषय है – फ्लैग ऑफ फ्रेंडशिप

इसके बारे में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के निदेशक बताते है कि – “भारत के थिएटर को विश्व पटल प्रोजेक्ट और प्रोमोट करने और मेनस्ट्रीम एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का हिस्सा बनाने के लिए ऐसे किसी आयोजन की जरूरत थी।

ग़ौरतलब है कि इस आठवें थिएटर ओलंपिक का आयोजन दिल्ली के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय सहित देश के कुल 17 अलग-अलग शहरों में हो रहा है। गुवाहाटी तथा वाराणसी में यह समारोह 11 मार्च से 25 मार्च तक चलेगा तथा भोपाल में 14 मार्च से 28 मार्च तक नाटक प्रदर्शित किए जाएंगे। कोलकाता में जहाँ यह आयोजन 27 फरवरी से 13 मार्च के बीच सम्पन्न होगा वहीं जयपुर में 18 मार्च से 1 अप्रैल तक कलाकार अपना जलवा बिखेरेंगे।मुम्बई में यह 24 मार्च से 7 अप्रैल तक चलेगा साथ ही जम्मू में 22 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजन किया जा रहा है।इसी प्रकार चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, भुवनेश्वर,बैंगलोर,पटना,अगरतला, इम्फाल,चंडीगढ़ और अहमदाबाद में यह आयोजन अलग-अलग तारीख़ में सम्पन्न होगा।

इसी कड़ी में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय नई दिल्ली में 2 नाटकों का मंचन किया गया।

पहला नाटक ‘मदर करेज एंड हर चिल्ड्रेन निर्भया’ कोलकाता के ‘स्वप्नसंधानी’ समूह द्वारा प्रदर्शित किया गया। बंगाली भाषा के इस नाटक को लेखक बेर्टोल्ड ब्रेच द्वारा लिखा गया है तथा इसके निर्देशक कौशिक सेन थे। नाटक का मंचन ‘कमानी’ सभागार में किया गया।नाटक की अवधि 2 घंटे 10 मिनट थी।

इसी क्रम में दूसरा नाटक ‘कुन्ती-कर्ण’ पुड्डुचेरी के ‘इंडियानोस्ट्रम थिएटर’ समूह द्वारा पेश किया गया।रवींद्रनाथ टैगोर द्वारा लिखे गए इस नाटक का मंचन राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के ‘अभिमंच’ सभागार में किया गया। 1 घंटे 35 मिनट के इस तमिल भाषी नाटक का निर्देशन क़ौमराने वलवाने द्वारा किया गया।

 

 

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो