script‘रामायण’ में ‘हनुमान’ बने Dara Singh 100 बादाम और 3 नारियल पानी पीकर करते थे शूटिंग, घुटने के दर्द से थे परेशान | Dara Singh became 'Hanuman' in 'Ramayana' Knee pain problem | Patrika News

‘रामायण’ में ‘हनुमान’ बने Dara Singh 100 बादाम और 3 नारियल पानी पीकर करते थे शूटिंग, घुटने के दर्द से थे परेशान

locationनई दिल्लीPublished: May 18, 2020 02:00:08 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

अभिनेता दारा सिंह (Dara Singh)की ‘रामायण’ में अभिनय के दौरान उम्र 60 साल थी
उस वक्त दारा सिंह(Dara Singh) घुटने के दर्द की समस्या से जूझ रहे थे

dara singh eat 100 almonds

dara singh eat 100 almonds

नई दिल्ली। रामानंद सागर की ‘रामायण’ में हर कलाकार का किरदार काफी सराहनीय रहा है। इनके बेजोड़ अभिनय के ने दर्शकों के बीच ऐसा समा बांधा कि लोग इस धारावाहिक के खत्म होने के बाद भी टीवी के सामने से उठने का नाम नही लेते थे। इन्ही के बीच हनुमान की भूमिका भी लोगों को काफी पसंद आई।

अभिनेता दारा सिंह ने हनुमान की भूमिका निभाकर अपने नाम को हमेशा के लिए अमर कर दिया। आज वो भले ही हमारे बीच नहीं हैं। लेकिन लोगों के सामने उनकी छवि हनुमान के रूप में ही उभरकर आती है। ‘रामायण’ में निभाया गया उनका किरदार आज भी लोगों के जहन में ताजा है।

बताया जाता है कि जिस दौरान उन्हें हनुमान के रोल के लिए चयनित किया गया था उस दौरान उनकी उम्र 60 साल थी। इसके साथ ही वो उम्र के इस पड़ाव में आने के बाद घुटने के दर्द की समस्या से जूझ रहे थे। लेकिन दारा सिंह हनुमान के किरदार के लिए रामानंद सागर की पहली पसंद बन चुके थे।

ऐसा पहली बार नही हुआ था जब दारा सिंह ‘रामायण’ में हनुमान का रोल निभा रहे थे इससे पहले भी वो फिल्म ‘बजरंग बली’ में हनुमान को भूमिका निभा चुके थे। ये फिल्म 22 सितंबर 1976 को रिलीज हुई थी। जिसे दर्शकों ने खूब सराहा भी था।

जब रामानंद सागर के धारावाहिक में उन्हें यह किरदार मिला तब उन्होनें अपने घुटने के दर्द की समस्या बताते हुए मना कर दिया, लेकिन रामानंद सागर के यह कहने पर मैं नहीं चाहता बल्कि भगवान चाहते हैं कि आप ये किरदार करें। रामानंद सागर ने इसके पीछे की वजह के बारे में बताते हुए कहा था कि मैंने ऐसा सपने में देखा है। ये बात सुनकर दारा सिंह रामानंद सागर को मना नहीं कर पाए।

दारा सिंह के बेटे विंदु ने एक इंटरव्यू में बताया थी कि उनके पिता दारा सिंह ने ‘रामायण’ की शूटिंग के दौरान कभी भी अपने चेहरे से हनुमान का मास्क नहीं हटाया था। यंहा तक कि खाने-पीने के लिए अपना मास्क न हटाने पड़ें इसके लिए वो दिन में केवल 100 बादाम और 3 नारियल पानी पीकर ही रह जाते थे। वे नही चाहते थे कि मेकअप मैन को बार-बार परेशानी न हो।

इंटरव्यू में विंदु ने बताया था कि उनके पिता ने ‘रामायण’ की शूटिंग के दौरान नॉन वेज खाना भी छोड़ दिया था. बता दें कि दारा सिंह ने टेलीवीजन सीरियलों के अलावा कई बॉलीवुड फिल्मों में भी काम किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो