script

112 किलो नकली घी जप्त , वनस्पति घी के साथ मिलाकर असली कहकर देते थे…

locationउदयपुरPublished: Nov 11, 2018 12:59:12 pm

http://www.patrika.com/rajasthan-news

शंकर पटेल/गींगला. उदयपुर जिले के कुराबड थाना पुलिस ने एसपी के निर्देश पर चलाये गये अभियान के तहत जगत क्षेत्र से दो जगहों पर बोगस ग्राहक बनकर नकली घी की दुकाने तलाशी और उनसे 112 किलो नकली घी और उपकरण, सामग्री बरामद करते हुये दो जनों को गिरफ्तार किये गये है। मुखबीर की सूचना पर कुराबड़ थानाधिकारी मदन सिंह चौहान के नेतृत्व में टीम गठित कर जगत ग्राम के मुख्य बाजार के अंदर वसू निवासी देवीसिंह उर्फ शंभू सिंह राजपूत की भेरूनाथ डेयरी और पास की ही दुकान रोबा जगत निवासी हमेर सिंह पुत्र रतन सिंह राजपूत दोनों दुकानों पर बोगस ग्राहक बनकर लघु हस्ताक्षर कर 500- 500 रूपये में एक किलोग्राम घी खरीदा जिसे दुकानदारों ने असती बताकर दिया जबकि वह नकली था। बाद में पुलिस दोनों दुकानों पर पहुंचते हुये अपने कब्जे में ले ली और दुकानदारों से कडाई से पूछताछ करने लगी और अंदर नकली से असली बनाने वाली सामग्री और उपकरण दिखाये तथा दोनों को गिरफ्तार करते हुये सामग्री व उपकरण भीह जप्त कर लिये।
वनस्पति घी में मिलावट कर बनाते थे नकली

थानाधिकारी चौहान ने बताया कि दोनों ही दुकान में वनस्पति घी में एसेंस व क्रीम मलाई कुछ मात्रा में मिलाकर गर्म कर देशी घी के भाव से लोगों केा बेच देते जिससे नकली का आभास नहीं होता था। नकली घी बेचकर लोगों के स्वास्थ्य और जीवन के साथ खिलवाड कर रहे थे।
READ MORE : video : राम मंदिर को लेकर उदयपुर में अमरसिंह ने कही ये बात….बोले प्रधानमंत्री को करना चाहिए इंतजार

112 किलो नकदी घी बरामद

पुलिस ने देवीसिंह उर्फ शंभू सिंह के कब्जे से 40 किलोग्राम नकली घी व हमेर सिंह के कब्जे से 72 किलोग्राम नकली घी मय उपकरण कबांटा बाट, कढाई जब्त कर लिये और दोनेां को गिरफ्तार कर मय सामग्री पुलिस थाना कुराबड लाये। इसके अलावा नवस्पति घी के भरे हुये 8 डिब्बे 15 किलोग्राम के भी जब्त किये गये। पुलिस ने मिलावट कर धोखाधडी क रने के जूर्म में 420- 272 भादस व धारा 56,57 खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2006 के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है और मामला खाद्या सुरक्षा व मानक अधिनियम के चलते सीएमएचओ दिनेश खराडी को सूचना दी जहां से फूड सप्लाई ऑफीसर अनिल भारद्वाज भी मौके पर पहुंचे और कार्रवाई की गई।
पुलिस टीम जिसने खोला राज

थानाधिकारी मदन सिंह, हरिसिंह, दिनेश सिंह, रतन सिंह, भंवर, इन्दिरा, ममता की टीम ने कार्रवाई करते हुये नकली घी का भंडाफोड किया गया। दुकान पर पुलिस टीम के पहुंचने पर बाजार में भी खासी चर्चा होने लगी कि आखिर वजह क्या है जब पता चला तो सब सन्न रह गये ।

ट्रेंडिंग वीडियो