scriptभामाशाह डिजिटल परिवार योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को मिल रहे मोबाइल , आप भी इस तरह उठा सकते हैंं लाभ.. | bhamashah digital scheme , card holder gets mobile phone, udaipur | Patrika News

भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को मिल रहे मोबाइल , आप भी इस तरह उठा सकते हैंं लाभ..

locationउदयपुरPublished: Sep 22, 2018 08:58:11 pm

Submitted by:

madhulika singh

www.patrika.com/rajasthan-news
 

bhamasah yojna
उमेश मेनार‍िया/ मेनार. राजस्थान में चल रही भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के अन्तर्गत मेनार कस्बे के ओंकारेश्वर चोक के यहां शिविर आयोजित कर मोबाइल दिए गए । सुबह 9 बजे सरपँच गणपत लाल एवम् उपसरपंच शंकर लाल ने भामाशाह कार्ड धारक को मोबाइल देकर शिविर की शुरुआत की । डिजिटल परिवार योजना के अंतर्गत करीब 150 परिवारों को मोबाईल फोन दिये गए । इस दौरान कमल दोलावत , वार्ड पंच दिनेश कलावत , जसवंत जेन , पंचायत सहायक रमेश जोशी सहित ग्रामीण मौजूद थे । उपसरपंच शंकर लाल मेनारिया ने बताया कि कोई भी योजना से वंचित ना रहे इस हेतु दूसरे दिन ओंकारेश्वर चोक के यहां शिविर आयोजित होगा ।
प्रथम दिन मोबाइल योजना को लेकर लोगो में खासा उत्साह देखा गया । सुबह से शाम तक लोगो में डिजिटल योजना के बारे में जानकारी लेने की उत्सुकता दिखी । योजना के लिए खाद्य सुरक्षा से लाभान्वित परिवार है पात्र सरकार की ओर से मोबाइल के लिए खाद्य सुरक्षा योजना के प्रत्येक पात्र परिवार को एक हजार रुपये दो किश्तो में उनके भामाशाह कार्ड से जुडे़ बैक अकाउट में जमा किये जायेंगे। भामाशाह डिजिटल परिवार योजना के अन्तर्गत उन पात्र परिवारों को मोबाइल फोन दिये जा रहे है, जो परिवार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम एवं अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे है। सरकार की ओर से मोबाइल के लिए प्रत्येक पात्र परिवार को एक हजार रुपये दो किस्तों में उनके भामाशाह कार्ड से जुड़े बैंक अकाउंट में जमा कर दिये जायेंगे। आप भी ऐसे पा सकते है 95 रुपये में मोबाइल ग्राम पंचायत द्वारा आयोजित शिविर के यहां आपको शुरूआत में 1095 रुपये जमा करने होंगे। इसके बाद जब आप फोन खरीद लेंगे तो 1000 रुपये आपके खाते में जमा कर दिए जाएंगे। भामाशाह कार्ड धारक के लिए यह फोन मात्र 95 रुपये में उपलब्ध हो जाएगा। इस फोन के साथ आपको 6 महीने की वैधता भी दी जाएगी। इसके साथ ही फोन में 28 जीबी डेटा और 500 एसएमएस की सुविधा मुफ्त मिलेगी। क्या है भामाशाह योजना राजस्थान भामाशाह योजना महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए राजस्थान सरकार ने शुरू की है। इस योजना के तहत पैसे की तरह सरकारी लाभ सीधे लाभार्थी के खाते में स्थानांतरित किए जाते हैं। इस प्रकार यह भ्रष्टाचार को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही सरकारी योजनाओं के माध्यम से जो पैसा इन लोगों को दिया जाता है वह सीधे परिवार और महिलाओं के नाम पर धन बैंक खाते में सीधे जमा होती है।
READ MORE : BJP विधायक फूलसिंह मीणा को आया हार्ट अटैक, उदयपुर के चिकित्सालय की कार्डियोलॉजी विभाग में भर्ती

विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने भामाशाह कार्ड धारकों को लुभाने के लिए 95 रुपये में जियो फोन उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है। इस फोन के वितरण का कार्य 30 सितंबर पूरा करने की योजना बनाई गई है। राज्य सरकार ने अपने इस कदम को डिजिटल क्रांती के रूप में देख रही है। सरकार की इस घोषणा के बाद भामाशाह कार्ड धारकों में इसको लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है। आपको बता दें कि यह फोन सिर्फ भामाशाह कार्ड धारकों को ही वितरित होंगे।
भामाशाह कार्ड क्या है?

– भामाशाह कार्ड सामान्य एटीएम कार्ड की तरह होता है। – राज्य में बैंक अपने खाता धारकों के लिए भामाशाह कार्ड प्रदान करते हैं। – भामाशाह योजना के तहत खुले बैंक खाते भामाशाह कार्ड के लिए पात्र हैं। – एक बार जब भामाशाह योजना में परिवार के सभी सदस्यों का पंजीकरण हो जाता है तो इसके 2 या 3 महीने के अंदर भामाशाह कार्ड प्राप्त होता है। – कार्ड तैयार होने पर आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक बार संदेश प्राप्त होता है। – भामाशाह कार्ड ग्राम सेवक, पटवारी, शहरी वार्ड पर्यवेक्षक और स्थानीय ई-मित्र केंद्र आदि द्वारा वितरित होता है। – आवेदक ने यदि भामाशाह कार्ड के लिए परिवार के सभी सदस्यों का पंजीकरण नहीं कराया है तो उसे कुछ समय का इंतजार करना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो