- उदयपुर में 12 नए मामले आए सामने कुल संख्या बढ़कर हुई 458

उदयपुर में क़ाबू में नही आ रहे हालात

गाँवों में फैलना और बड़ी समस्या

By: bhuvanesh pandya

Published: 23 May 2020, 04:36 PM IST

भुवनेश पण्ड्या

उदयपुर. उदयपुर में शनिवार सुबह 12 नए मामले आए सामने कुल संख्या बढ़कर हुई 458 हो गई है. सीएमएचओ डाक्टर दिनेश खराड़ी ने बताया कि 1 हिरण मग़री, 1 सूरजपोल, 1 एमबी स्टाफ़, 2 मावली, 1 वरली जगत, 6 पोज़िटिव सम्पर्क वाले संक्रमित सामने आए है।

इससे पहले उदयपुर में शुक्रवार को 13 नए संक्रमित सामने आने के साथ ही कुल संख्या 446 हो गई। राज्य सरकार की ओर से जारी सूची के अनुसार शुक्रवार को 12 मामले बताए गए हैं, और कुल संख्या 445 दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि बढ़े हुए मरीजों में 7 कांजी का हाटा, 1मावली, 2 खेड़ी, 1 गोगुन्दा, 1 एमबी नर्स, 1 पदमवाडी गोगुन्दा से है।
-----

उदयपुर में शुक्रवार को 13 नए पॉजिटिव सामने आने के साथ ही कुल संख्या 446 हो गई। इसमें उदयपुर की एक 24 वर्षीय इन्टर्न चिकित्सक और तीन गर्भवती पॉजिटिव सामने आई। इन्टर्न चिकित्सक के पॉजिटिव आने के साथ ही 15 चिकित्साकर्मी पॉजिटिव हो चुके हैं। इसमें ये दूसरी डॉक्टर हैं, जो पॉजिटिव हुई है, इससे पहले एक अन्य चिकित्सक व 13 नर्सेज पॉजिटिव आ चुके हैं। अधीक्षक डॉ आरएल सुमन ने बताया कि उदयपुर की ये इन्टर्न हाल में डूंगरपुर बोर्डर पर स्क्रीनिंग के लिए भेजे गए थे, ये इन्टर्न इसमें शामिल थी।

-------

तीन गर्भवती पॉजिटिव 1. पदमावडी गोगुन्दा की गर्भवती तीन दिन पहले पन्नाधाय में भर्ती हुई थी, 27 वर्षीय युवती की कोरोना की जांच करवाने पर शुक्रवार को पॉजिटिव आई हैं। यह महिला किसी भी संक्रमित के संपर्क में सीधे नहीं थी, पिछले एक माह से घर से बाहर ही नहीं निकली, लेकिन उसका पति मनरेगा में मजदूरी करता है। इसके क्लॉज कान्टेक्ट में आए दस लोगों के सेंपल करवाए गए हैं। 2. बांसवाड़ा जिले में पिछले दिनों प्रसव के बाद गम्भीर हालत पर रैफ र दो प्रसूताएं उदयपुर में जांच के दौरान कोरोना पॉजिटिव आई हैं। बांसवाड़ा के आनन्दपुरी और गढ़ी इलाके की इन महिलाओं की हिस्ट्री मालूम की गई। कुपड़ी पंचायत के भमरिया गांव की 40 वर्षीय महिला गर्भवती होने पर 1 मई को पति के साथ अपने पीहर कुमारिया, चान्दरवाड़ा गई थी। फि र 19 मई को लेबर पेन हुआ तो उसे आनन्दपुरी के निजी अस्पताल लाया गया, वहां से बाँसवाड़ा के दाहोद रोड से सटे निजी अस्पताल ले जाया गया। फि र महिला की हालत सही नहीं पाकर रैफ र करने पर उसे एमजी अस्पताल ले जाया गया, जहां सिजेरियन डिलेवरी हुई। महिला कमजोर होने से उसे खून भी चढ़ाया गया। फि र हालत नाजुक पाकर उसे उदयपुर रैफ र किया गया। वहां जनाना अस्पताल में हुई सेम्पलिंग की जांच में महिला पॉजिटिव मिली, तो सूचना पर उससे सम्बन्धित दोनों गांवों में मेडिकल टीम ने पड़ताल की। यहां उससे किसी के सम्पर्क के संकेत नहीं मिले। फि र भी एहतियात के तौर पर सर्वे करवाया जा रहा है। दूसरी ओर गढी इलाके की 22 वर्षीया गर्भवती की भी गत 7 मई को बांसवाडा एमजी हॉस्पिटल में ही डिलेवरी हुई थी। रेयाना पंचायत के भरडाजाल गांव की उक्त प्रसूता की 13 मई को छुट्टी हुई तो घर लौटी। फि र कुछ जटिलताओं से हालत बिगडऩे पर उसे वापस बाँसवाड़ा एमजी अस्पताल लाया गया, जहां हालत गम्भीर पाकर डॉक्टर ने उदयपुर रेफ र किया। इसे भी 19 मई को ही उदयपुर भेजा गया और कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आई। अब इसके भी गांव में गढ़ी से मेडिकल टीम ने पहुंचकर स्क्रीनिंग शुरू की है। उदयपुर में दोनों को कोरोना जनाना आईसीयू में शिफ्ट किया गया है।

-------

मावली का 24 वर्षीय युवक जो 15 मई को मुम्बई से आया था। 19 को बुखार व गले में दर्द की शिकायत पर चिकित्साधिकारी प्रभारी मावली से जांच करवाई और उन्होंने नमूने के लिए रेफर किया तो शुक्रवार को पॉजिटिव आया है। मावली वाले क्लॉज कान्टेक्ट के नमूने लिए और जांच करवा रहे हैं।

------

जगत में सात वर्षीय बच्चा पॉजिटिव पाया गया जो पूर्व में खेड़ी गांव के पॉजिटिव का क्लॉज कान्टेक्ट था। इसके संपर्क वाले लोगों को भी

गोगुन्दा में गत दिनों पॉजिटिव आए पुरुष की तीन वर्षीय बेटी शुक्रवार को पॉजिटिव मिली हैं। अन्य परिजनों की सेंपलिंग करवाई गई है।

पूर्व पार्षद की पत्नी की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे शुक्रवार को डिस्चार्ज कर दिया गया है, उसे होम क्वारंटाइन किया गया है।

-----------

रिपोर्टवार पॉजिटिव आते रहे

- सीएमएचओ डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि

पहली रिपोर्ट- कुल 313 सेंपल की रिपोर्ट सुबह करीब 11.30 बजे जारी की गई इसमें 300 नेगेटिव व 13 पॉजिटिव सामने आए।

दूसरी रिपोर्ट- कुल 682 सेंपल की रिपोर्ट अपराह्न बाद शाम करीब साढ़े चार बजे जारी की गई इसमें सभी 682 नेगेटिव आए।

तीसरी रिपोर्ट- रात करीब आठ बजे जारी की गई इसमें 182 में से सभी नेगेटिव आए।

bhuvanesh pandya Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned