script

अब आई ऐसी तकनीक कि पार्किंग में पहुंचते ही धरे जाएंगे चोरी के वाहन

locationउदयपुरPublished: Apr 12, 2019 02:39:39 pm

– गार्ड एप में दर्ज करेगा गाड़ी के नम्बर- सूचना साइबर सेल पहुंचेगी, जिलों में देखेगी लाइव
– उदयपुर में भी 125 पार्किंग स्थल हो रहे डिजिटलाइज्ड- पहले चरण में राज्य के चार जिले कवर

मोहम्मद इलियास/उदयपुर . राजस्थान पुलिस (Rajasthan Police) ने वाहन चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने के लिए अनूठी पहल की है जिससे पार्किंग स्थल पर पहुंचते ही चोरी का वाहन धरा जाएगा। हाल ही दौसा जिले में इस शुरुआत के अच्छे परिणाम मिले हैं। राजस्थान पुलिस ने निजी कंपनी के सहयोग से ऐसा मोबाइल एप तैयार किया है जिसमें आपके वाहन के पार्किंग में पहुंचते ही वहां तैनात गार्ड एप में उसका नम्बर फीड करेगा। इसकी सूचना सीधे राजस्थान साइबर सेल में पहुंचेगी। वाहन के नम्बर प्रदेशभर के जिलों में भी देखे जा सकेंगे। ऐसे में पुलिस उसकी लोकेशन के आधार पर उसे ट्रेस कर पाएगी। इस डिजिटल प्रोजेक्ट को स्नेहलक्ष्मी इनोवेटिव सोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी ने तैयार किया है। इसकी शुरुआत सितम्बर 2018 में जयपुर से हुई। बाद में अलवर, दौसा व भरतपुर जिले को इस प्रोजेक्ट से जोड़ा गया। अब उदयपुर में इस पर काम चल रहा है। कंपनी धीरे-धीरे राज्य के सभी जिलों को कवर करेगी। बाद में वह ग्रामीण क्षेत्र में जाएगी। पुलिस इन चारों जिलों में पार्किंग स्थल चिह्नित कर वहां तैनात गार्ड व अन्य को प्रशिक्षण दे रही है।

ये होंगे चिह्नित पार्किंग स्थल

पहले चरण में पेड पार्किंग स्थल, बड़े होटल, व्यावसायिक स्थल, प्रतिष्ठान, मॉल, कोचिंग संस्थान, बैंक, बड़े स्कूल, कॉलेज में यह प्रोजेक्ट लागू किया गया है। दूसरे चरण में भीड़भाड़ वाले स्थान, व्हीकल रिपेयङ्क्षरग शॉप, कबाडख़ाने, वर्कशॉप, कुछ चुनिंदा मार्केट, धार्मिक स्थल व खेल ग्राउंड व पर्यटक स्थल को कवर किया जाएगा। उदयपुर में पहले चरण में 125 पार्किंग स्थल तय किए गए हैं।
ऐसा काम करेगा एप

कंपनी ने द डिजिटल पार्किंग नामक मोबाइल एप्लीकेशन तैयार की है। इसके तहत कंपनी राज्य के सभी जिलों के चिह्नित पार्किंग स्थलों को डिजिटल कर वहां तैनात गार्ड व संबंधित कर्मचारी को प्रशिक्षण देगी। गार्ड पार्किंग स्थल में आने वाले वाहन के नम्बर को एप्लीकेशन में केप्चर कर रजिस्टर्ड करेगा जिससे सभी वाहनों की जानकारी राजस्थान साइबर सेल के साथ ही जिला पुलिस तक पहुंचेगी। इस रिकॉर्ड से पुलिस को वाहन चोरी के प्रकरणों का खुलासा करने व अन्य अपराधों की रोकथाम में मदद मिलेगी। पहले चरण में दौसा पुलिस को इसमें सफलता भी मिली है उन्होंने चोरी के 20 वाहनों को बरामद किया।

आम आदमी भी कर सकेगा जनरेट

जिन पार्किंग स्थलों पर चौकीदार या गार्ड नहीं है, वहां पर कंपनी ने क्यूआर कोड जनरेट किया है। ऐसे में वाहन मालिक अपने मोबाइल में स्वयं वाहन के नम्बर एप में डालकर वाहन को सुरक्षित कर पाएंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो