script13 high focus facilities are being inspected | 13 हाई फोकस फैसिलिटीज की तैयारियां तेज | Patrika News

13 हाई फोकस फैसिलिटीज की तैयारियां तेज

जीवन रक्षक उपकरणों समेत तैयार हो रहे है अस्पताल

 

उदयपुर

Published: January 05, 2022 08:31:18 am

कोविड की संभावित तीसरी लहर की आहट को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां तेज कर दी हैं। कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन से लेकर वेंटिलेटर समेत अन्य जीवन रक्षक उपकरणों की जो आवश्यकता महसूस की गई उसी को दुरुस्त करते हुए सरकार द्वारा राज्य के प्रत्येक जिले में चयनित चिकित्सा संस्थानों को हाई फोकस्ड फैसेलिटीज मैं विकसित किया जा रहा है जहां पर आईसीयू बेड, वेंटिलेटर मशीन से लेकर अन्य सभी जीवन रक्षक उपकरण मौजूद रहेंगे। उदयपुर जिले में 13 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को इस तरह की फैसेलिटीज में विकसित किया जा रहा है।
विकसित किए जा रहे इन चिकित्सा संस्थानों की वस्तुस्थिति को जानने हेतु राज्य सरकार द्वारा एक आदेश जारी कर डब्ल्यूएचओ, जपाईगो, आईपीई ग्लोबल, विश फाउंडेशन इत्यादि संगठनों के प्रतिनिधियों को नामित कर इन संस्थानों का चेकलिस्ट के अनुसार निरीक्षण करवा फीडबैक लिया जा रहा है। इस संबंध में आज मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी, उदयपुर जिले हेतु नामित प्रभारी डॉ अक्षय व्यास एवं कोविड लॉजिस्टिक प्रभारी डॉ अंकित जैन द्वारा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खेरवाड़ा एवं ऋषभदेव का निरीक्षण किया गया।
निरीक्षण के दौरान टीम द्वारा चिकित्सालय में आईसीयू बेड की स्थिति, ऑक्सीजन एवं सामान्य बेड की उपलब्धता, ऑक्सीजन प्लांट, संसाधनों एवं उपकरणों की स्थिति सहित अन्य पहलुओं को चेक लिस्ट के अनुसार जाँचा गया।
निरिक्षण उपरान्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ दिनेश खराड़ी ने बताया कि राज्य स्तर से नामित प्रतिनिधियों द्वारा जिले की सभी 13 फैसेलिटीज का निरीक्षण किया जायेगा एवं निरिक्षण के दौरान चेकलिस्ट के अनुरूप जो गैप पाया जायेगा उससे राज्य स्तर को अवगत कराया जायेगा ताकी जल्द से जल्द कमियों को पूरा कर इन फैसेलिटीज को और सुदृढ़ किया जा सके। टीम द्वारा कल मावली एवं भींडर स्थित स्वास्थ्य केंद्रों का भी निरीक्षण किया गया था।
13 हाई फोकस फैसिलिटीज का किया जा रहा है निरिक्षण
13 हाई फोकस फैसिलिटीज का किया जा रहा है निरिक्षण

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कोरोना: शनिवार रात्री से शुरू हुआ 30 घंटे का जन अनुशासन कफ्र्यूशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेCM गहलोत ने लापरवाही करने वालों को चेताया, ओमिक्रॉन को हल्के में नहीं लें2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव

बड़ी खबरें

Punjab Election 2022: पंजाब में चुनाव की तारीख टली, अब 20 फरवरी को होगी वोटिंगचुनाव आयोग का बड़ा फैसला, पत्रकारों सहित इन लोगों को मिलेगी पाँच राज्यों के चुनावों में पोस्टल बैलेट की सुविधापीएम मोदी की सुरक्षा में चूक मामले की जांच कर रहीं जस्टिस इंदु मल्होत्रा को SFJ ने दी धमकीहरक रावत की बीजेपी से छुट्टी पर सीएम पुष्कर धामी का बड़ा बयान, बोले- पार्टी पर बना रहे थे दबावभारत में एक दिन में कोरोना के 2.71 लाख नए मामले आए सामने, 314 की मौतछत्तीसगढ़ के इस जिले में 25 फीसदी पहुंचा कोरोना पॉजिटिविटी रेट, हर दिन मिल रहे पांच सौ से ज्यादा नए मरीजतमिलनाडु के Jallikattu उत्सव में पुलिसकर्मियों समेत कई लोग घायल, अस्पताल में भर्तीVivah Muhurat 2022: इस साल मई-जून महीने में होगी शादियों की भरमार, जानिए 2022 के विवाह के शुभ मुहूर्त
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.