युवाओं के वेक्सीन पंजीकरण स्लॉट गांवों में खाली दिखे तो शहर वाले पहुंच गए, गांव वाले रह गए

युवाओं को वेक्सीन को लेकर मारामारी, जनप्रतिनिधि बोले आदिवासी कहां ऑनलाइल स्लॉट लेंगे, आधार से लगे वेक्सीन

By: Mukesh Kumar Hinger

Published: 05 May 2021, 12:12 PM IST

कपिल सोनी
गोगुंदा (उदयपुर). कोरोना की 18 पार युवाओं के वेक्सीन में एक नया पेच आया है। उदयपुर के गांवों में शहरी व पास के जिलों के लोग खाली स्लॉट पर पंजीयन कराकर वेक्सीन लगाने आ गए। इसके चक्कर में स्लॉट पूरा बुक हो गया और जो स्थानीय आदिवासी व ग्रामीण है उनको ऑनलाइल स्लॉट की जानकारी नहीं होने से वे आधार लेकर आए लेकिन निराश लौटे।
उदयपुर जिले के गोगुंदा क्षेत्र में 18 पार की वेक्सीन शुरू हुई तब से लेकर अब तक वहां के स्थानीय से ज्यादा उदयपुर व सिरोही जिले के लोग ऑनलाइल स्लॉट पर पंजीकरण कराकर आ गए। इससे उस क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीण क्षेत्र मे युवाओ को भारी पड़ रहा है, आदिवासी अंचल में मोबाइल से पंजीयन की प्रणाली से अनभिज्ञ होने के चलते दो दिनों में क्षेत्र के तीन सेंटर मे संख्या खाली रहने से उदयपुर व सिरोही व तहसील से युवा वर्ग आ कर टीके लगवा कर गए। इस पर स्थानीय प्रशासन व चिकित्सा विभाग भी हैरान है। इस संबंध में जिला प्रशासन को फीडबैक भी भेजा और सुझाव दिया गया कि ग्रामीण क्षेत्रों में उस क्षेत्र के लोगों को आधार कार्ड से ही वेक्सीन लगाने की सुविधा दी जाए।
--
यहां पहुंचे शहरों के युवा
गोगुंदा ब्लॉक में 18 से 44 वर्ष की उम्र वालों के लिए के लिए गोगुंदा, सायराव पदराड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को सेंटर बनाया गया है। मंगलवार को गोगुंदा सेंटर पर 187 सायरा सेंटर पर 173 व पदराड़ा सेंटर पर 100 जनों को वैक्सीन की डोज लगी, इनमें सर्वाधिक गोगुंदा के बाहर की तहसीलों में उदयपुर व सिरोही जिले के थे।
--
ग्रामीण क्षेत्रों की तकलीफे
- कई के पास स्मार्ट मोबाइल नहीं
- ऑनलाइन पंजीकरण समझ नहीं आता
- ग्रामीण तो आधार कार्ड जानते जिसे लेकर पहुंचे
--
इनका कहना है
कोटड़ा, गोगुंदा ,सायरा सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्र में ऑनलाइल पंजीकरण की जानकारी नहीं है। गांवों में ग्रामीणों के लिए आधार कार्ड ही सबसे आसान प्रक्रिया है, ऐसे में हम जिला कलक्टर को अवगत कराएंगे कि इसमें तकनीकी रूप से सुधार किया जाए और गांवों में आधार कार्ड से ही वेक्सीन लगे।
- पुष्कर तेली, उप जिला प्रमुख उदयपुर

Corona virus
Mukesh Kumar Hinger Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned