scriptउदयपुर आई 64 टन वजनी और 28 फीट लम्बी हनुमान प्रतिमा, दर्शन करने उमड़े भक्‍त | 28 Feet Long Hanuman Ji Idol Reaches At Udaipur | Patrika News

उदयपुर आई 64 टन वजनी और 28 फीट लम्बी हनुमान प्रतिमा, दर्शन करने उमड़े भक्‍त

locationउदयपुरPublished: Feb 12, 2020 07:56:47 pm

Submitted by:

madhulika singh

2100 किमी दूर प्रयाग में करेंगे स्नान, एक माह में सफर होगा पूरा

img_1526.jpg
उदयपुर. भीलवाड़ा से ट्रेलर पर चल रही 64 टन वजनी व 28 फीट लंबी हनुमानजी की प्रतिमा मंगलवार शाम उदयपुर पहुंची। यह प्रतिमा गंगा स्नान के लिए प्रयागराज संगम ले जाई जा रही है। नाथद्वारा में श्रद्धालुओं के दर्शन के बाद यह प्रतिमा शाम को उदयपुर में नए आरटीओ ऑफिस के पास रामदेव मंदिर पहुंची। बुधवार को प्रतिमा के दर्शन के ल‍िए भक्‍ताेें की भीड़ लगी रही।
मंदिर के महन्त बाबूगिरी ने बताया कि भीलवाड़ा से प्रयागराज की करीब 21 सौ किलोमीटर की यात्रा एक माह में पूरी होगी। गौरतलब है कि यह विशाल प्रतिमा दौसा के सिकंदरा में बनवाई गई है। इसकी चौड़ाई करीब 12 फीट है। प्रतिष्ठा से पहले इसे गंगा स्नान करवाया जा रहा है। उनकी कोशिश है कि भव्य मंदिर में यह प्रतिमा स्थापित हो।
नाथद्वारा. ट्रेलर पर बनी विशालकाय हनुमानजी की प्रतिमा भीलवाड़ा से मंगलवार को प्रात: वैष्णवनगरी पहुंची। इस दौरान श्रद्धालुओं ने दर्शन लाभ लिया एवं आरती उतारी।
शहर के लालबाग क्षेत्र में पहुंची 28 फीट की ऊंचाई व 12 फीट की चौड़ाई वाली 64 टन वजन की प्रतिमा पर पार्षद रमेश राठौड़, युवराज सिंह चौधरी, सीपी धींग, विनोद बोहरा, हितेश ओस्तवाल आदि ने माल्यार्पण कर आरती उतारी। इस दौरान सैकड़ों श्रद्धालुओं ने भी दर्शन का लाभ लिया एवं उनके द्वारा प्रतिमा पर फल आदि भी चढ़ाए गए। वहीं, महंत बाबूगिरि के सान्निध्य में सभी को प्रसाद का वितरण भी किया गया। उल्लेखनीय है कि एक ही सीला से बनी यह प्रतिमा दौसा के सिकंदरा के पहाड़ों से लाई गई है। इसे भीलवाड़ा से नाथद्वारा व उदयपुर, चितौडगढ़़ एवं कोटा होते हुए गंगा स्नान के लिए प्रयागराज तीर्थ ले जाया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो