scriptएनएमएमएस स्कॉलरशिप के लिए 44 विद्यार्थियों का चयन , हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपए | 44 Students Cleared In NMMS Exams, Bhinder, Udaipur | Patrika News

एनएमएमएस स्कॉलरशिप के लिए 44 विद्यार्थियों का चयन , हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपए

locationउदयपुरPublished: Jun 05, 2020 05:20:17 pm

Submitted by:

madhulika singh

नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा में भींडर ब्लॉक क्षेत्र से सर्वाधिक 44 विद्यार्थियों का चयन

menar.jpg
उमेश मेनारिया/मेनार. मानव संसाधन विकास मंत्रालय नई दिल्ली की योजना के तहत राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उदयपुर की ओर से आयोजित नेशनल मीन्स कम मेरिट परीक्षा (एनएमएमएस) का परिणाम गत दिवस घोषित किया गया है। इसमें राज्य के सरकारी विद्यालयों के कक्षा 8 के विद्यार्थियों ने भागीदारी निभाई थी। इसमें उदयपुर जिले के भींडर ब्लॉक क्षेत्र से सर्वाधिक 44 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। राजस्थान में इस परीक्षा के आयोजन की जिम्मेदारी उदयपुर स्थित राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद को दी गई थी। जिसके द्वारा 8 दिसंबर 2019 को इस परीक्षा का आयोजन किया था । राज्य में कक्षा 8 में अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए आयोजित इस परीक्षा में राज्य के 5471 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। चयनित विद्यार्थियों को निर्धारित मापदंड पूरा करने पर अब चार साल तक एक हजार रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति दी जाएगी। जिले के भींडर ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विधालय मेनार से 5 विद्यार्थियों का राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति के लिए चयन हुआ। प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी मेनार जालम सिंह सारंगदेवोत ने बताया कि एमएचआरडी के सान्‍न‍िध्‍य में राजस्थान राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा प्रत्येक वर्ष परीक्षा का आयोजन किया जाता है । इस परीक्षा में कक्षा आठ में अध्ययनरत विद्यार्थी शामिल होते हैंं। इस वर्ष मेनार उच्च माध्यमिक विद्यालय से मोहित पुंडरोत, महेंद्र मेनारिया, ललिता मेघवाल , हर्षित सोनियानावाला, राहुल मेघवाल का चयन हुआ । इन सभी विद्यार्थियों को कक्षा नवीं से बारहवीं तक प्रत्येक वर्ष 12 हजार जो चार वर्ष तक कुल 48 हजार रुपये छात्रवृत्ति के रूप में मिलेंगे। चयनित विद्यार्थियों की सूची शाला दर्पण के एनएमएमएस पोर्टल पर भी देखी जा सकती है। चयन परीक्षा के परिणामों की घोषणा के साथ ही राज्य शिक्षा केन्द्र ने चयनित विद्यार्थियों के दस्तावेजों के सत्यापन एवं उनके बैंक अकाउंट्स की जानकारी संबंधी कार्यवाही हेतु जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है।
12 वीं तक नियमित अध्ययन करने पर ही मिलेगा लाभ : परीक्षा में पात्र घोषित किए विद्यार्थियों को अपनी कक्षा 7वीं की अंक सूची, माता-पिता का आय प्रमाण पत्र, एस.बी.आई. या राष्ट्रीयकृत बैंक में खोले गए बचत खाते की जानकारी, कक्षा 9 वीं में नियमित रूप से अध्ययनरत होने का विहित प्रमाणीकरण, आवश्यकतानुसार जाति प्रमाण-पत्र जैसे अभिलेख एडमिशन के दौरान विद्यालय में जमा कराना होगा। विद्यार्थियों की जानकारियांं संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में प्रस्तुत करेंगे। तत्पश्चात विद्यार्थी/संस्था का पंजीयन राष्ट्रीय छात्रवृति पोर्टल (एनएसपी) पर किया जाएगा।
वरीयता सूची के आधार पर हुआ चयन : उल्लेखनीय है कि विगत 08 दिसम्बर 2019 को आयोजित इस परीक्षा में प्रदेश से कुल 38658 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से राज्य के निर्धारित कोटा अनुसार 5471 परीक्षार्थियों का वरियता सूची के आधार पर चयन किया गया । इसमें सामन्य वर्ग के 3940 और अनुसूचित जाति के 875 एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के 656 परीक्षार्थी चयनित हुए है । राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति के तहत चयनित विद्याथियों को कक्षा 9वीं से 12वीं तक प्रति वर्ष 12,000/-रुपये की छात्रवृत्ति प्राप्त होती है।
इन विधालयो के चुने गए सर्वाधिक छात्र

राष्ट्रीय मीन्स कम मेरिट छात्रवृत्ति परीक्षा का परिणाम घोषित हो चुका है। इस परीक्षा का आयोजन राज्य स्तर पर हुआ है। जिसमे भींडर ब्लॉक के विधालयो से सर्वाधिक छात्र छात्राओं का चयन हुआ है। भींडर ब्लॉक से कुल 44 विद्यार्थियों का चयन हुआ है। जिसमे सबसे अधिक विद्यार्थी नांदवेल से है यहां से 10 का चयन हुआ है। वही ब्लॉक के भटेवर से 8 , टुस डांगियान 6 , मेनार 5 , गुपडी 2 , खेरोदा उच्च माध्यमिक 2 , खेरोदा जनजाति छात्रावास 2 , वाना 2 नारायणपुरा 3 , सिंहाड़ 3 एव सिंधीयो की बड़गांव से 1 विद्यार्थी का चयन हुआ है । इन्हें कक्षा 9 से लेकर 12 वीं तक नियमित अध्ययन करने पर प्रतिमाह 1 हजार रुपये छात्रवृत्ति के तौर पर मिलेंगे । जो कुल 4 साल की राशी 48 रुपये होगी।
महेंद्र कुमार जैन , मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी भींडर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो