script5वींं बोर्ड की परीक्षाएं कल से, करोड़़ा़ेें की संख्या में रोल नम्बर देख छात्रोंं के छूूटे पसीने | 5th board exams begins in Udaipur district tomorrow | Patrika News

5वींं बोर्ड की परीक्षाएं कल से, करोड़़ा़ेें की संख्या में रोल नम्बर देख छात्रोंं के छूूटे पसीने

locationउदयपुरPublished: Apr 03, 2019 01:47:22 pm

Submitted by:

madhulika singh

जिले के समस्त विद्यालयोंं में प्रवेश पत्र का वितरण

9-11th class exam

9-11th class exam

हेमन्त गगन आमेटा/उदयपुर. जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन यानी पांचवीं बोर्ड की परीक्षाएं कल से शुरू होने वाली है। 4 अप्रेल से शुरू होने वाली जिला स्तरीय प्राथमिक शिक्षा अधिगम स्तर मूल्यांकन के प्रश्न पत्रों का वितरण होने के बाद उन्हें संबंधित थानों में सुरक्षित रखा गया है, कुछ विद्यालयों में सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था होने के चलते प्रश्न पत्रों को विद्यालयों में ही रखा गया है।परीक्षाएं 4 अप्रैल से 10 अप्रैल तक आयोजित होंंगी जिसमेंं 4 अप्रेल को हिंदी विषय,5 अप्रेल को अंग्रेजी का,6 व 7 अप्रेल को चेटीचंड व रविवार का अवकाश,8 अप्रेल को गणित,9 अप्रेल को पर्यावरण अध्ययन,10 अप्रेल को तृतीय भाषा संस्कृत विषय की परीक्षा आयोजित की जाएगी। उदयपुर के डाइट विभाग के प्राचार्य पुष्पेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि उदयपुर जिले में कुल 1747 परीक्षा केंद्रों पर कुल 60717 परीक्षार्थी पंजीकृत हुए हैं जो 4 अप्रेल से परीक्षा में भाग लेंगे। वहींं परीक्षा हेतु जिले में 79 संग्रहण मूल्यांकन केंद्र भी बनाये गए हैंं। परीक्षा का समय प्रातः 10 बजे से दोपहर 22:30 बजे तक रहेगा। सभी विद्यालयों में प्रवेश पत्रों का भी हुआ वितरण। चार अप्रैल से होने वाली परीक्षा के लिए सभी राजकीय व निजी विद्यालयों द्वारा बच्चों को प्रवेश पत्र का वितरण कर दिया गया है संस्था प्रधानों द्वारा परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं के रोल नंबर व प्रवेश पत्र पोर्टल से डाउनलोड कर विद्यालय की सील लगाकर परीक्षार्थियों को वितरित किया गया है।
करोड़ों की संख्या में रोल नंबर देखकर छूटे छात्रों के पसीने

परीक्षा को लेकर बच्चों को आवंटित किए गए रोल नंबर को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है। दरअसल इस बार विद्यार्थियों को 10 करोड़ की संख्या तक के रोल नंबर जारी किए गए हैं जो बच्चों ओर अभिभावकों के लिए परेशानी का कारण बने हैं हालांकि अधिकारियों ने शिक्षकों को बच्चों के रोल नंबर लिखवाने तथा उनकी जांच करने के निर्देश दिए हैं लेकिन अभिभावकों का मानना है कि दस अंकों तक के रोल नंबर छोटे बच्चे नहीं लिख सकते है।इधर मनोविज्ञान के जानकारों का कहना है कि हाल ही में बच्चे दस अंको के मोबाइल नंबर भी आसानी से याद कर लेते है ऐसे में रोल नम्बरो को लिखने में ज्यादा समस्या नही आएगी। वहींं डाइट प्राचार्य पुष्पेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रवेश पत्र में देख कर सिर्फ अंकोंं में रोल नम्बर लिखने हैंं।हालांकि वीक्षकों को परीक्षा के करीब आधा घंटा पूर्व बुलाकर उत्तर पुस्तिका पर बच्चों के रोल नंबर लिखवा कर बच्चों को वितरित किया जाएगा।
इनका कहना है

डाइट ने परीक्षा हेतु सम्पूर्ण तैयारियां कर ली है,रोल नम्बरो को लेकर सामने आ रहे असमंजस बेवजह है।रोल नम्बरो को दो अंक जिले के,दो अंक ब्लॉक व पांच अंक छात्रों की संख्या को मिला कर जारी किये गए हैंं जो परीक्षा की व्यवस्थाओं के अनुरूप बिल्कुल सही है।
पुष्पेंद्र कुमार शर्मा, प्राचार्य डाईट उदयपुर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो